Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज 1000 रन बनाये हैं 

डेविड मलान और विराट कोहली
डेविड मलान और विराट कोहली
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 प्रारूप को क्रिकेट का सबसे रोमांचक और उत्साहित करने वाला प्रारूप माना गया है। इस प्रारूप के आने से आज बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अपने-अपने ढंग में काफी बदलाव भी करने पड़े हैं। बल्लेबाज जहां नए-नए शॉट खोज रहे हैं, वहीं गेंदबाज भी अपनी गेंदबाजी में नयी विविधताएं जोड़ रहे हैं। यह फॉर्मेट ही ऐसे है, जिसमें अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है तो फिर थोड़ा अलग ही बदलाव करके खेलना होगा। आज यह प्रारूप दुनिया भर में अपनी जगह बना चुका है और दुनिया भर में इस प्रारूप पर आधारित टी20 लीग भी खेली जाती हैं।

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में 1000 रन बनाना आसान नहीं है और जब यह आंकड़ा किसी बल्लेबाज को टी20 में प्राप्त करना हो तो और भी मुश्किलें आती हैं। हालांकि कई बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने अपनी निरंतर अच्छी बल्लेबजी से इस आंकड़े को काफी कम मैचों में ही हासिल कर लिया है। इन बल्लेबाजों ने साबित किया कि आप के पास अगर तकनीक अच्छी है तो आप उसकी मदद से भी अच्छी गति के साथ रन बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 में सबसे तेज 1000 रन के आंकड़े को प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज 1000 रन बनाये हैं

#3 विराट कोहली (27 पारी)

विराट कोहली
विराट कोहली

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज 1000 रन पूरा करने के मामले में तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम आता है। विराट कोहली को इस प्रारूप में काफी आनंद आता है और वह इस फॉर्मेट में अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम पर खेलकर भी सफलता हासिल कर चुके हैं विराट ने टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरा करने के लिए महज 27 पारियां ही खेली थी। विराट ने 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

#2 बाबर आजम (26 पारी)

बाबर आजम
बाबर आजम

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली काफी समय तक अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में काबिज रहे लेकिन उनके इस रिकॉर्ड को पकिस्तान के होनहार बल्लेबाज बाबर आजम ने 2018 में अपने नाम कर लिया था। आजम टी20 में काफी सफल हैं और काफी समय तक विश्व के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज भी थे। आजम ने 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की 26वीं पारी में अंतर्राष्ट्रीय टी20 में 1000 रन पूरे किया थे।

#1 डेविड मलान (24 पारी)

डेविड मलान
डेविड मलान

2017 में इंग्लैंड के लिए टी20 में डेब्यू करने वाले मौजूदा नंबर 1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान इस प्रारूप में माहिर बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपनी निरंतरता से रन बनाने की कला से सभी को हैरान किया है। मलान शुरू में थोड़ा समय लेते हैं और इसके बाद तेजी से रन बनाते हैं। मलान ने कल भारत के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले के दौरान अपने टी20 करियर के 1000 रन पूरे किये। मलान ने यह आंकड़ा सबसे तेज 24 पारियों में हासिल किया। हालांकि मलान की एक तेज पारी के बावजूद उनकी टीम कल मैच हारने के साथ-साथ सीरीज भी हार गयी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...