Create

3 बल्लेबाज जिनके नाम डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर दर्ज है

डे-नाईट टेस्ट
डे-नाईट टेस्ट
Prashant Kumar

डे-नाईट टेस्ट मैच टेस्ट क्रिकेट में सबसे नया बदलाव है। इस बदलाव को काफी चर्चा के बाद टेस्ट प्रारूप में लागू किया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला डे-नाईट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2015 में एडिलेड के मैदान पर खेला गया था। डे-नाईट टेस्ट कराने के पीछे मुख्य उद्देश्य मैदान पर दर्शकों की टेस्ट मैचों के प्रति रूचि बनाये रखना था। हालांकि अभी तक बहुत ज्यादा स्तर पर डे-नाईट टेस्ट मैच नहीं खेले गए हैं और 2015 से लेकर अभी तक मात्र 15 डे-नाईट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और कल भारत तथा इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला टेस्ट मैच भी डे-नाईट होगा। भारत ने अभी तक मात्र दो ही डे-नाईट टेस्ट मैच खेले हैं।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

डे-नाईट टेस्ट मैचों में गेंदबाजों के लिए बल्लेबाजों की अपेक्षा ज्यादा मदद होती है। दिन में खेल शुरू होने के बाद जब रात आती है लाइट्स में गुलाबी गेंद के सामने रन बनाना आसान नहीं रहता है। गुलाबी गेंद से तेज गेंदबाज हावी होने की कोशिश करते हैं। हालांकि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में पिच में घास नहीं नजर आ रही है और विकेट स्पिन गेंदबाजों के ही हिसाब से तैयार किया गया है। ऐसे में देखना होगा कि कौन सा बल्लेबाज इस टेस्ट मैच में रन बनता हुआ नजर आएगा। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

3 बल्लेबाज जिनके नाम डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर दर्ज है

#3 एलेस्टेयर कुक (243) बनाम वेस्टइंडीज

एलेस्टेयर कुक
एलेस्टेयर कुक

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक जड़ते हुए डे-नाईट टेस्ट का तीसरा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। कुक ने अपनी 243 रन की पारी में 407 गेंदों का सामना किया और 33 चौके लगाए।

#2 अजहर अली (302*) बनाम वेस्टइंडीज

अजहर अली
अजहर अली

2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच पाकिस्तान के अज़हर अली ने एक यादगार पारी खेली थी और अपनी टीम के लिए ढेर सारे रन बनाये थे। टॉस जीतकर पाकिस्तान के बल्लेबाजी के फैसले को अज़हर अली ने पूरी तरह से सही साबित किया और एक यादगार तिहरा शतक जड़ दिया। अज़हर अली ने अपनी नाबाद 302 रन की पारी में 23 चौके और 2 छक्के लगाए थे। यह पारी अज़हर के टेस्ट करियर की भी सर्वश्रेष्ठ पारी है।

#1 डेविड वॉर्नर (335*) बनाम पाकिस्तान

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के विष्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के नाम डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है, जोकि उन्होंने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में बनाया था। वॉर्नर ने अपनी पारी की शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाये और पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। अपनी नाबाद 335 रनों की पारी के दौरान वॉर्नर ने 418 गेंदों का सामना किया और 39 चौके तथा एक छक्का लगाया। अगर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन पारी घोषित ना करते तो शायद वॉर्नर उस दिन 400 रन के आंकड़े को भी छू सकते थे। वॉर्नर की यह पारी टेस्ट क्रिकेट की शानदार पारियों में से एक है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...