Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिनके नाम डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर दर्ज है

डे-नाईट टेस्ट
डे-नाईट टेस्ट
ANALYST
Modified 23 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

डे-नाईट टेस्ट मैच टेस्ट क्रिकेट में सबसे नया बदलाव है। इस बदलाव को काफी चर्चा के बाद टेस्ट प्रारूप में लागू किया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला डे-नाईट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2015 में एडिलेड के मैदान पर खेला गया था। डे-नाईट टेस्ट कराने के पीछे मुख्य उद्देश्य मैदान पर दर्शकों की टेस्ट मैचों के प्रति रूचि बनाये रखना था। हालांकि अभी तक बहुत ज्यादा स्तर पर डे-नाईट टेस्ट मैच नहीं खेले गए हैं और 2015 से लेकर अभी तक मात्र 15 डे-नाईट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और कल भारत तथा इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला टेस्ट मैच भी डे-नाईट होगा। भारत ने अभी तक मात्र दो ही डे-नाईट टेस्ट मैच खेले हैं।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

डे-नाईट टेस्ट मैचों में गेंदबाजों के लिए बल्लेबाजों की अपेक्षा ज्यादा मदद होती है। दिन में खेल शुरू होने के बाद जब रात आती है लाइट्स में गुलाबी गेंद के सामने रन बनाना आसान नहीं रहता है। गुलाबी गेंद से तेज गेंदबाज हावी होने की कोशिश करते हैं। हालांकि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में पिच में घास नहीं नजर आ रही है और विकेट स्पिन गेंदबाजों के ही हिसाब से तैयार किया गया है। ऐसे में देखना होगा कि कौन सा बल्लेबाज इस टेस्ट मैच में रन बनता हुआ नजर आएगा। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

3 बल्लेबाज जिनके नाम डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर दर्ज है

#3 एलेस्टेयर कुक (243) बनाम वेस्टइंडीज

एलेस्टेयर कुक
एलेस्टेयर कुक

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक जड़ते हुए डे-नाईट टेस्ट का तीसरा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। कुक ने अपनी 243 रन की पारी में 407 गेंदों का सामना किया और 33 चौके लगाए।

1 / 2 NEXT
Published 23 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now