Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में टीम की हार में सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाये हैं 

विराट कोहली और डेविड वॉर्नर
विराट कोहली और डेविड वॉर्नर
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे शॉर्ट फॉर्मेट माना जाता है, इस फॉर्मेट की सबसे खास बात यह है कि इसमें दोनों तरफ की टीमें कम ओवरों में ही अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने का प्रयास करती हैं। गेंदबाज कम ओवरों में ही अपनी धारदार गेंदबाजी से इस क्रिकेट फॉर्मेट में ज्यादा से ज्यादा विकेट लेने का और बल्लेबाज कम गेंदों में ही ज्यादा रन बनाकर स्कोर कार्ड को बूस्ट करने का प्रयास करता है। वैसे तो वनडे और टेस्ट क्रिकेट मैचों में पहली पारी में खड़े किए गए बड़े स्कोर दूसरी टीम पर ज्यादातर दबाव बनाने में सफल साबित होते हैं, पर टी20 क्रिकेट में इस बात की कोई गारंटी नहीं है की पहली पारी में खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन टीम के लिए जीत को सुनिश्चित कर सके।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक डॉट गेंदे खेली हैं

टी20 क्रिकेट में अक्सर देखा गया है कि बल्लेबाजों द्वारा खेली गई बड़ी पारियों के बावजूद भी टीम को हार का सामना करना पडता है। कई बार एक बल्लेबाज अकेला ही बड़ी पारी खेलता है लेकिन अन्य खिलाड़ियों के ख़राब प्रदर्शन की वजह से उसकी पारी टीम की हार में आती है। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर टीम की हार में बनाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में अपनी टीम की हार में सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाये हैं

#3 डेविड वॉर्नर (7)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई हारे हुए मैच ऑस्ट्रेलिया के पाले में डाले हैं, पर इस आक्रामक ओपनिंग बल्लेबाज को भी कई बार अपनी शानदार पारी के बावजूद टीम को हारते हुए देखना पड़ा है। डेविड वॉर्नर ने अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 81 मैच खेले हैं और 31.46 की औसत तथा 139.73 के स्ट्राइक रेट से कुल 2265 रन बनाए हैं। हालाँकि वॉर्नर के द्वारा 81 मैचों में 7 बार 50+ का स्कोर बनाने के बावजूद उनकी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है।

#2 विराट कोहली (8)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली का इंटरनेशनल टी20 करियर बहुत ही शानदार रहा है और उन्होंने अपने करियर में 27 बार से ज्यादा 50+ रन स्कोर किये हैं। विराट टी20 प्रारूप में भी रन बनाने में पीछे नहीं हैं। विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में कुल 87 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 52.17 की शानदार औसत और 138.96 के स्ट्राइक रेट से शानदार 3078 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर 94 रहा है । हालाँकि विराट को अभी तक अपने करियर में 8 बार टी20 में 50+ का स्कोर बनाने के बावजूद हार का मुंह देखना पड़ा।

#1 फाफ डू प्लेसिस (8)

फाफ डू प्लेसिस
फाफ डू प्लेसिस

फाफ डू प्लेसिस साउथ अफ्रीका के दाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाजों के साथ ही साथ सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं पर उनके नाम भी एक अनचाहा रिकॉर्ड जुडॉ हुआ है। दरअसल उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपनी टीम के लिए खेलते हुए 8 बार से ज्यादा 50+ स्कोर की पारियां खेली लेकिन दुर्भाग्यवश उन सभी पारियों में वह साउथ अफ्रीका को जीत नहीं दिला सके जबकि उन्होंने अपने टी20 करियर में मात्र 11 बार ही 50+ स्कोर किया है। प्लेसिस ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और आगामी मैचों में वह अपनी टीम को ज्यादा से ज्यादा जीत दिलाना चाहेंगे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...