3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 क्रिकेट में डेब्यू करते ही अर्धशतक जड़ा

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

टी20 क्रिकेट के एक अलग ही रुतबा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आने के बाद से ही टी20 क्रिकेट को दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद किया है। इंग्लैंड में आने के बाद कई इसे आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लागू किया। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब जीता था। 2007 में यह हुआ था। इसके बाद कई टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया है। क्रिकेट के फटाफट प्रारूप में जल्दी मैच खत्म होने से दर्शक भी इसे ख़ासा पसंद करते हैं। आजकल लगभग हर देश में टी20 क्रिकेट की लीग चलती है। आईपीएल उनमें सबसे उच्च स्तरीय लीग है।

टी20 में कई ताबड़तोड़ बल्लेबाज हुए हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों के आक्रामक बल्लेबाजों ने अपने खेल से दर्शकों का दिल जीता है। निश्चित रूप से इन खिलाड़ियों ने सबसे छोटे प्रारूप को लोकप्रिय बनाने में अपना अहम योगदान दिया है। हालांकि कई मौकों पर खिलाड़ी इसमें फ्लॉप भी होते हैं लेकिन लम्बे शॉट ही दर्शक देखना पसंद करते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में डेब्यू मैच में कुछ बल्लेबाजों ने अर्धशतक से शुरुआत की। उनमें से तीन बल्लेबाजों के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। इन खिलाड़ियों को वर्ल्ड क्रिकेट में दिग्गज माना जाता है।

यह भी पढ़ें:3 बल्लेबाज जो निचले क्रम से भारतीय टीम में ओपनर बने

टी20 क्रिकेट के डेब्यू मैच में अर्धशतक वाले बल्लेबाज

डेविड मलान

डेविड मलान
डेविड मलान

इंग्लैंड के इस जबरदस्त खिलाड़ी ने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 करियर की शुरुआत की। पहले ही मैच में डेविड मलान ने छाप छोड़ी। कार्डिफ में खेलते हुए मलान ने 44 गेंद पर 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से 78 रन बनाए। इस दौरान मलान का स्ट्राइक रेट 177 से भी ज्यादा का रहा। पहले ही मैच में अपनी इस धाकड़ पारी से मलान ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को इस मुकाबले में 19 रन से पराजित किया था। जबरदस्त पारी खेलने के लिए डेविड मलान को मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था। इस पारी के बाद उनका नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 खिलाड़ियों में शिद्दत से लिया जाता है। इंग्लैंड का यह खिलाड़ी प्रतिभा के मामले में किसी से भी कम नजर नहीं आता है।

डेविड वॉर्नर

 डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम है। वे शुरू से ही ताबड़तोड़ रहे हैं और अपने डेब्यू टी20 में भी उन्होंने ऐसा ही किया। 2009 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में टी20 जीवन की शुरुआत करने वाले डेविड वॉर्नर ने बतौर ओपनर खेलते हुए 43 गेंद में 7 चौके और छह छक्कों की मदद से 89 रन बनाए। 200 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से वॉर्नर ने रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 52 रन के अंतर से हराया।

रिकी पोंटिंग

 रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 जीवन की शुरुआत की और धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। पोंटिंग ने 55 गेंद पर नाबाद 98 रन बनाए। वे दो रन और बनाते तो डेब्यू टी20 में शतक का रिकॉर्ड बन जाता। इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 5 छक्के जड़े। पोंटिंग इस समय अपने करियर के अच्छे दौर में थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच में न्यूजीलैंड को 44 रन से पराजित किया और पोंटिंग मैन ऑफ़ द मैच रहे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now