Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ा है 

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
Naveen Sharma
visit

टी20 क्रिकेट के आने के कारण एकदिवसीय मैचों में स्ट्राइक रेट एक स्तर तक बढ़ गया है जो कि बहुत विश्वसनीय है। कई बार ऐसा हुआ है जब एक रन और बॉल को एक अच्छी पारी माना गया। अब बल्लेबाज कम स्ट्राइक रेट से रन बनाए, तो दर्शकों को भी यह बात हजम नहीं होती। दर्शक भी यही देखना पसंद करते हैं कि तूफानी खेल और चौके-छक्कों की बरसात हो।

छोटी बाउंड्री और बड़ी बाउंड्री दोनों ही स्थिति में अब बल्लेबाज तगड़े शॉट जड़ते हुए कम समय में ही अर्धशतक और शतक लगा देते हैं। समय की मांग भी कुछ ऐसी ही है। कम स्ट्राइक रेट और सिंगल-डबल की बल्लेबाजी को एकदिवसीय मैचों में बोरिंग माना जाने लगा है। हालांकि कुछ बल्लेबाज हर जनरेशन में ऐसे हुए हैं जिनको तूफानी खेल के लिए ही जाना जाता था। इस आर्टिकल में वर्ल्ड क्रिकेट के तीन सबसे तूफानी वनडे शतकों के बारे में जिक्र किया गया है।

वनडे क्रिकेट के तीन सबसे तेज शतक

शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

1996 में पाकिस्तान के लिए खेलते हुए शाहिद अफरीदी ने केसीए सेंटेनरी टूर्नामेंट में 37 गेंदों पर शतक जड़ा था। उस समय यह शतक ख़ासा चर्चा में रहा था। उसके बाद से अफरीदी की अलग छवि वर्ल्ड क्रिकेट में बनी। उन्होंने 40 गेंदों पर 102 रन बनाए और 11 छक्के अपनी पारी में जड़े। इसके अलावा अफरीदी ने 6 चौके भी अपने इस तूफानी शतक में जड़े।

कोरी एंडरसन

कोरी एंडरसन
कोरी एंडरसन

अब तो यह खिलाड़ी न्यूजीलैंड के लिए नहीं खेलते हुए यूएस में खेलने गया है लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 ओवर के वनडे मैच में 36 गेंदों पर ही शतक जड़ दिया था। एंडरसन ने अपनी इस पारी के दौरान 14 छक्के जड़े थे। पूरी पारी में उन्होंने कुल 51 गेंदों का सामना करते हुए 131 रन बनाए। कोरी एंडरसन ने इस शतक के बाद तूफानी बल्लेबाजों की श्रेणी में खुद को शामिल कराया।

एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

इस धाकड़ खिलाड़ी को मिस्टर 360 डिग्री इस वजह से ही कहा जाता है। डीविलियर्स ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई थी। उन्होंने महज 31 गेंदों का सामना करने के बाद ही शतक जड़ा और कुल 44 गेंदों में 149 रन बनाए। उन्होंने कोरी एंडरसन के 36 गेंदों पर जड़े गए शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। वर्ल्ड क्रिकेट में डीविलियर्स का यह शतक सबसे तेज शतकों के मामले में अभी पहले नम्बर पर है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now