Create
Notifications

टी20 क्रिकेट में 12 गेंदों पर अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज 

युवराज सिंह ने यह कारनामा टी20 में किया है
युवराज सिंह ने यह कारनामा टी20 में किया है
reaction-emoji
Naveen Sharma

क्रिकेट में ज्यादातर फैन्स बल्लेबाजों के बड़े शॉट देखने पसंद करते हैं। बल्लेबाज भी उन्हें निराश नहीं करते और मैदान पर अपने बल्ले का शानदार जलवा दिखाने में पीछे नहीं रहते। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई दिग्गज बल्लेबाज हुए हैं जिनकी बल्लेबाजी देखने के लिए दर्शक उत्साहित रहते थे। इन बल्लेबाजों के बल्ले से जब रन बरसते थे तब विपक्षी गेंदबाजों का दिन खराब नजर आता था। कप्तान को रणनीति और फील्डिंग में लगातार बदलाव करना पड़ता है। क्रिकेट के हर प्रारूप में कुछ तूफानी बल्लेबाज अक्सर देखने को मिलते हैं। गेंदबाज को भी अपनी लाइन और लेंग्थ पर लगातर काम करना पड़ता है। एक बढ़िया बल्लेबाज खराब गेंदों को कभी भी सीमा रेखा से बाहर भेजने से नहीं चूकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिनका लक्ष्य ही गेंदबाजों की धुनाई करना था।

भले ही ओवर की पहली गेंद हो या अंतिम गेंद, रन बनाना और गेंदबाजों को सेट नहीं होने देना ही इन बल्लेबाजों का लक्ष्य रहता था। विवियन रिचर्ड्स, वीरेंदर सहवाग आदि खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने पहली गेंद से ही रन बनाने का लक्ष्य अपने करियर में रखा और उन्होंने अंत तक ऐसा ही किया। दर्शकों ने भी उनके इसी खेल को हमेशा सराहा। इस आर्टिकल में तीन और बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया। इन बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में महज 12 गेंदों पर ही अर्धशतक जड़ा।

टी20 क्रिकेट में 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज

युवराज सिंह

युवराज सिंह के बल्ले से तूफानी पारियां निकली है
युवराज सिंह के बल्ले से तूफानी पारियां निकली है

इस भारतीय खिलाड़ी ने 2007 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों पर लगातार छक्के जड़े। युवराज सिंह ने मुकाबले में 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। अपनी पारी में युवराज सिंह ने 16 गेंद पर 58 रन बनाए जिनमें 7 शानदार छक्के शामिल थे। भारतीय टीम ने यह मुकाबला 18 रनों से जीता था। युवराज सिंह की उस धाकड़ पारी को आज भी याद किया जाता है।

क्रिस गेल

क्रिस गेल ने भी यह कारनामा किया है
क्रिस गेल ने भी यह कारनामा किया है

वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 12 गेंद पर अर्धशतक जड़ा था। क्रिस गेल ने 17 गेंद पर 56 रन बनाए। इस दौरान क्रिस गेल ने 7 छक्के और 2 चौके जड़े। दुर्भाग्य से क्रिस गेल की टीम को मुकाबले में पराजय का सामना करना पड़ा।

हजरतुल्लाह जजई

हजरतुल्लाह जजई न नाम भी इस लिस्ट में आया है
हजरतुल्लाह जजई न नाम भी इस लिस्ट में आया है

इस खिलाड़ी ने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में छह गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़े। उन्होंने 12 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। काबुल ज्वानन के लिए खेलते हुए बल्ख लीजेंड्स के खिलाफ जजई ने 17 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली। इस बेहतरीन पारी के बाद भी उनकी टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ा।.

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...