Create
Notifications

IPL Records - तीन दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक लेने का कारनामा किया 

युवराज सिंह 
युवराज सिंह 
Prashant

2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अवसरों की भूमि रही है क्योंकि खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेट प्रतिभा दिखाने के लिए इससे बेहतर कोई मंच नहीं है। लीग ने सभी अच्छे खिलाड़ियों को विश्व में नाम कमाने का बेहतरीन मौका दिया है। भारतीय टी -20 घरेलू लीग आईपीएल ने दुनियाभर के खिलाड़ियों को आईपीएल की कठिन परिस्थिति में खुद को साबित करने का मौका दिया है और जिन लोगों ने अच्छा प्रदर्शन किया है तथा इन चुनौतियों का सामना किया है वे अपने देशों के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेलते रहे।

देश विदेश के सभी खिलाड़ियों के साथ यह लीग कुछ बेहतरीन क्रिकेटिंग एक्शन प्रदान करने के लिए जानी जाती है। कई मौकों पर, हमने ऐसे पल देखे हैं जहां पर गेंदबाजों ने अद्भुत बल्लेबाजी की है तो कहीं जगह बल्लेबाजों ने गेंद के साथ टीम को मुकाबला जिताया है। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में हैट्रिक लेना आसान नहीं होता, हालांकि फिर भी आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे पल आए जब गेंदबाजों ने लाजवाब गेंदबाज़ी करके हैट्रिक अपने नाम किया परंतु कुछ बल्लेबाज भी हैं जो यह कारनामा कर चुके हैं।

यह भी पढ़े: 3 टीमें जिन्होंने सफलतापूर्वक सबसे कम लक्ष्य का बचाव किया

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक का कारनामा अपने नाम किया है:

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

बल्ले के साथ अपने कारनामों के लिए जाने जाने वाले मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी क्षमताओं से कुछ असामान्य किया और इस वक्त की अपनी ही टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए आईपीएल 2009 में एक हैट्रिक लेने का कारनामा भी किया है।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन चार्जर्स को 26 गेंदों पर 43 रन की आवश्यकता थी, तभी गेंदबाजी करने आए ऑफ स्पिनर रोहित शर्मा ने लगातार तीन गेंदों पर 3 विकेट लिए। उन्होंने पहले अभिषेक नायर और हरभजन सिंह का विकेट लिया और इसके बाद 18वे ओवर की पहली गेंद पर जेपी डूमिनी को आउट कर अपनी हैट्रिक को पूरा किया। गेंद से उनके प्रदर्शन को देखते हुए मैन ऑफ द मैच चुना गया जिसने टीम को जीत के लिए प्रेरित किया।

#2 युवराज सिंह

युवराज सिंह 
युवराज सिंह

बल्ले के साथ मैदान पर युवराज सिंह के कारनामे हर किसी को पता हैं लेकिन गेंदबाजी ने उन्हें आईपीएल के इतिहास में अपनी पहली हैट्रिक लेने में सफल बनाया। दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे आईपीएल में पंजाब के लिए खेलते हुए बल्ले और गेंद दोनों के साथ प्रदर्शन दिया लेकिन फिर भी टीम मुक़ाबला हार गई।

गेंदबाज़ी करते हुए युवराज ने 12 वें ओवर की अंतिम गेंदों पर आरसीबी के रॉबिन उथप्पा और जैक्स कैलिस को आउट किया और बाद में अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने मार्क बाउचर का विकेट लेकर आपने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक ली। बल्ले के साथ भी उन्होंने 36 गेंदों पर पचास रन की पारी खेली, लेकिन तब भी उनकी टीम जीत हासिल नहीं कर पाई।

#3 शेन वॉट्सन

शेन वाटसन 
शेन वाटसन

2014 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान शेन वॉटसन ने प्रवीण तांबे के बाद उसी सीजन में राजस्स्थान रॉयल्स के लिए एक और हैट्रिक ली। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुक़ाबले में कप्तान ने 3 गेंदों पर लगातार तीन सफलताएं हासिल की, जिसमें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन का विकेट था तो वहीं पर दूसरे ओवर की शुरुआत के 2 गेंदों पर मोइसेस हेनरिक्स और कर्ण शर्मा का विकेट लेकर वॉट्सन ने अपनी हैट्रिक पूरी की।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...