Create

3 प्रमुख बल्लेबाज जो 2021 में एक भी टेस्ट शतक बनाने में नाकाम रहे 

इन दिग्गजों के बल्ले से बड़ी पारी नहीं आई
इन दिग्गजों के बल्ले से बड़ी पारी नहीं आई
reaction-emoji
Prashant Kumar

साल 2021 के खत्म होने के बाद नया साल एक नई उम्मीदों के साथ शुरू हो चुका है। नए साल में हर किसी के मन में कई तरह की उम्मीदें लगी हुई है। अलग-अलग सेक्टर्स की तरह क्रिकेट के गलियारों में भी उम्मीदें कम नहीं हैं। इस साल क्रिकेट के मैदान में भी काफी रोमांच देखने को मिलेगा। कई ऐसे भी खिलाड़ी मैदान पर नजर आएंगे, जिनके लिए पिछला साल उनके नाम के अनुरूप नहीं रहा था।

विश्व क्रिकेट में जब पिछले साल की बात करें तो खासकर टेस्ट फॉर्मेट में ऐसे कई बल्लेबाज रहे, जो बहुत ही नाकाम साबित हुए। इस दौरान बेहतरीन बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार कई बल्लेबाज एक भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और उनके लिए पिछला साल बिना शतक के ही समाप्त हुआ। हालाँकि 2022 में ये सभी बल्लेबाज निराशा को छोड़ते हुए अपने लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। इस बीच हम अपने आर्टिकल में हम उन 3 प्रमुख बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके बल्ले से 2021 में एक भी टेस्ट शतक नहीं देखने को मिला।

नोट : इस आर्टिकल में हमने खिलाड़ियों को उनके द्वारा खेले गए मैचों के आधार पर क्रमबद्ध किया है।

3 प्रमुख बल्लेबाज जो 2021 में एक भी टेस्ट शतक बनाने में नाकाम रहे

#3 बाबर आजम

बाबर आजम का लाल गेंद के प्रारूप में निराशाजनक प्रदर्शन रहा
बाबर आजम का लाल गेंद के प्रारूप में निराशाजनक प्रदर्शन रहा

विश्व क्रिकेट में पिछले कुछ साल में जिस खिलाड़ी को चर्चा से अलग नहीं किया जा सकता है, वो बल्लेबाज हैं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम। बाबर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बाबर आजम लगातार अपने प्रदर्शन से महानता के शिखर पर चढ़ने का काम कर रहे हैं। बाबर की बात करें तो उन्होंने पिछले साल लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में काफी प्रभावित किया। बाबर ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए वनडे और टी20 में तो छाप छोड़ी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल कुछ खास नहीं कर सके। बाबर ने पिछले साल 8 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 13 पारियों में 34.66 की औसत से केवल 416 रन ही बनाये। इस दौरान वह 4 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे, लेकिन एक भी शतक नहीं लगा सके।

#2 जोस बटलर

जोस बटलर
जोस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का पिछले साल काफी उतार-चढ़ाव भरा प्रदर्शन रहा है। इस प्रदर्शन में उनकी टीम के कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनके लिए पिछला साल कुछ खास नहीं रहा। ऐसे खिलाड़ियों की बात करें तो इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का नाम भी शामिल है। बटलर बिना किसी सवाल के एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं लेकिन पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्ला पूरी तरह से खामोश रहा। बटलर ने पिछले साल खेले 9 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में 25.21 की मामूली औसत से केवल 353 रन ही बना सके। इस दौरान उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया और मात्र एक अर्धशतक देखने को मिला।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी रन मशीन विराट कोहली का हर साल जबरदस्त प्रदर्शन रहता है। ये एक ऐसा बल्लेबाज हैं, जिसकी किसी भी कैलेंडर ईयर में चर्चा हुए बिना नहीं रह सकती है। जब से विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का डेब्यू किया है, उसके बाद से उनका नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में रहा है।

एक समय विराट के बल्ले से निरंतर शतक देखने को मिलते थे लेकिन पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया। 2020 की तरह 2021 भी लाल गेंद के प्रारूप में विराट कोहली की उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। कोहली ने पिछले साल 11 टेस्ट की 19 पारियों में 28.21 की औसत से 536 रन ही बना सके। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक आए लेकिन शतक नहीं देखने को मिला।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...