Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में विदेशी धरती पर सबसे तेज शतक लगाया है 

विदेशी सरजमीं पर खेलते हुए वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज
विदेशी सरजमीं पर खेलते हुए वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज
reaction-emoji
Neeraj

एकदिवसीय फॉर्मेट में जब भी कोई बल्लेबाज अपना डेब्यू करता है। तभी से उसकी कोशिश होती है कि किसी तरह इस फॉर्मेट में अपना पहला शतक लगाया जाए। पहला शतक हर खिलाड़ी के लिए बेहद खास होता है जिसको बनाने के लिए बल्लेबाजों को काफी संघर्ष भी करना पड़ता है। एक खिलाड़ी के लिए अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए तीन अंकों के आंकड़ें को छूना आसान माना जाता है। क्योंकि अपनी सरजमीं पर किस तरह की पिच है और वहां किस तरह की बल्लेबाजी करनी है, इस बात का हर बल्लेबाज को पहले से पता होता है।

लेकिन विदेशी धरती पर शतक जड़ना बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए अहम चुनौती साबित होती है। परन्तु वनडे में अभी तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने विदेशी सरजमीं पर भी अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिये कई शतक बनाये हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों के बारे में जिक्र करेंगे जिन्होंने वनडे में विदेशी धरती पर सबसे तेज शतक लगाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में विदेशी धरती पर सबसे तेज शतक लगाया है

#3 जोस बटलर - 46 गेंद (बनाम पाकिस्तान, 2015)

जोस बटलर (Image - Espn)
जोस बटलर (Image - Espn)

20 नवंबर 2015 को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चार मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला दुबई में खेला गया। जिसमें इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 84 रनों से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। मैच में इंग्लैंड की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंद पर अपना शतक पूरा कर लिया था। अपनी इस शतकीय पारी में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 52 गेंद पर नाबाद 116 रन बनाये थे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दस चौके और आठ छक्के जड़े थे। बटलर की इस शानदार पारी के लिए उनको मैन ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था।

#2 शाहिद अफरीदी - 45 गेंद (बनाम भारत, 2005)

शाहिद अफरीदी (Image - Espn)
शाहिद अफरीदी (Image - Espn)

भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना वाला हर मैच बेहद रोमांचक होता है। दोनों ही टीमें जब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भिड़ती हैं तो दोनों पक्षों के खिलाड़ियों के ऊपर काफी दबाव रहता है। 2005 में पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। जहाँ दोनों टीमों के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, सीरीज का पांचवा मैच कानपुर में खेला गया। जिसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाये।

250 रनों के मिले लक्ष्य को मेहमान टीम ने शाहिद अफरीदी की शतकीय पारी की बदौलत 43वें ओवर में ही हासिल कर लिया था। पाकिस्तान की ओर से अफरीदी ने 46 गेंद पर तूफानी अंदाज़ में 102 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने दस चौके और नौ छक्के जड़े थे।

#1 ब्रायन लारा - 45 गेंद (बनाम बांग्लादेश, 1999)

ब्रायन लारा (Image - Espn)
ब्रायन लारा (Image - Espn)

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 1999 में बांग्लादेश के विरुद्ध खेले एकदिवसीय मैच में 45 गेंद पर तीन अंकों के आंकड़े को पार किया था। ढाका में खेले गए इस मुकाबले में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 62 गेंद पर 18 चौकों और चार छक्कों की मदद से 117 रन बनाये थे। दो मैचों की वनडे सीरीज के इस दूसरे मैच में कैरेबियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 314/6 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में बांग्लादेश 50वें ओवर के दौरान 205 रनों पर सिमट गई।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...