Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है 

दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पिछले 15 सीजन से क्रिकेट के चाहने वालों की पसंदीदा टी20 लीग बनी हुई है। इस टूर्नामेंट में हर साल ढेर सारे खिलाड़ियों को अलग-अलग फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने का मौका मिलता है। लेकिन इनमें से बहुत कम ही खिलाड़ी इस मौके का सही तरीके से फ़ायदा उठा पाते हैं। आईपीएल एक ऐसी लीग है जिसमें हर बल्लेबाज को मैच के दौरान अधिक गेंदें खेलने का मौका नहीं मिलता है।

इसमें सभी बल्लेबाजों को कम गेंदें खेलते हुए ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हुए अपनी छाप छोड़नी होती है। कई बल्लेबाज आईपीएल में ऐसा प्रदर्शन काफी सालों से करते आ रहे हैं और इस दौरान उन्होंने इस लीग में कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किये हुए हैं। तेज गति से खेलने वाले इन बल्लेबाजों ने बहुत ही कम गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक भी जमाए हैं। इस आर्टिकल में उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

#3 वीरेंदर सहवाग - 20 गेंद (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2012)

सहवाग के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं
सहवाग के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में विख्यात थे। क्रिकेट का प्रारूप चाहे कोई भी हो लेकिन दाएं हाथ का ये बल्लेबाज अपने अनोखे अंदाज़ में ही सब प्रारूपों में बल्लेबाजी करना पसंद करता था। आईपीएल में भी सहवाग ने अपने करियर के दौरान कई धुआंधार पारियां खेलीं थी। ऐसी ही एक पारी उन्होंने 2012 में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेली थी।

इस मुकाबले में सहवाग ने 38 गेंद खेलते हुए 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाये थे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने महज 20 गेंद खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। पांचवें सत्र के इस 43वें मैच में दिल्ली ने आरआर को 6 विकेट से मात दी थी।

#2 ऋषभ पंत - 18 गेंद (बनाम मुंबई इंडियंस, 2019)

ऋषभ पंत (image - IPL)
ऋषभ पंत (image - IPL)

आईपीएल के 12वें सीजन में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सीजन के तीसरे मुकाबले में नाबाद 78 रन बनाये थे। इस पारी की मदद से दिल्ली ने मुंबई को इस मुकाबले में 37 रनों से शिकस्त दी थी।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213/6 का स्कोर बनाया। जिसमें सबसे बड़ा योगदान पंत का रहा रहा था। अपनी इस पारी में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 18 गेंद का सामना करते हुए पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद अपनी पारी को जारी रखते हुए 27 गेंदों पर 78* रन बनाये। 214 रनों के मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए एमआई 176 रनों पर सिमट गई थी।

#1 क्रिस मॉरिस - 17 गेंद (बनाम गुजरात लायंस, 2016)

मॉरिस की ये पारी दिल्ली को हार से नहीं बचा पाई थी
मॉरिस की ये पारी दिल्ली को हार से नहीं बचा पाई थी

दिल्ली की ओर से सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस मॉरिस के नाम हैं। उन्होंने आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के विरुद्ध खेले मैच में 17 गेंद पर 50 रनों के आंकड़ें को पार कर लिया था। इस मुकाबले में मॉरिस ने 32 गेंद पर विस्फोटक अंदाज़ में 82* रन बनाये थे। अपनी इस पारी के दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज के बल्ले से चार चौके और आठ छक्के निकले थे। हालाँकि मॉरिस की इस शानदार पारी के बावजूद दिल्ली ये मैच नहीं जीत पाई थी। इस मुकाबले में गुजरात ने दिल्ली को एक रन से हराया था।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उन बल्लेबाजों को शामिल किया है जिन्होंने सबसे पहले दिल्ली के लिए सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...