Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2008) का आगाज 2008 में हुआ था। तब से लेकर इस लीग के अभी तक 15 सत्र सफलतापूर्वक खेले जा चुके हैं। आईपीएल की पहली ट्रॉफी जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) रही थी। आईपीएल के पहले सीजन में इस टीम में शेन वॉटसन, युसूफ पठान, जस्टिन लैंगर, ग्रीम स्मिथ, और शेन वॉर्न जैसे दिग्गज खिलाड़ी रहे थे, जिनकी मौजूदगी में आरआर अपना पहला ख़िताब जीतने में सफल रही थी।

लेकिन इस सीजन के बाद से राजस्थान ने अभी तक दूसरा आईपीएल टाइटल नहीं जीता है। इस टीम के लिए खेलते हुए कई दिग्गज और युवा बल्लेबाजों ने आईपीएल में अनेक रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हुए हैं। जिनमें सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी शामिल है। इस लेख में हम उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए अबसे तेज अर्धशतक लगाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

#3 युसूफ पठान - 21 गेंद (बनाम डेक्कन चार्जर्स, 2008)

इस मैच में पठान अच्छी लय में दिखाई दे रहे थे
इस मैच में पठान अच्छी लय में दिखाई दे रहे थे

ऑलराउंडर युसूफ पठान ने अपने आईपीएल करियर के पहले तीन सत्र राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे। इस दौरान उन्होंने आरआर के लिए 43 मुकाबले खेलते हुए 26.60 की औसत से 1011 रन बनाये थे। ये रन पठान ने एक शतक और छह अर्धशतकों की मदद से बनाये थे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध खेलते हुए 21 गेंद का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया था।। आईपीएल 2008 के इस नौवें मुकाबले में पठान ने 28 गेंदों पर 61 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मैच में राजस्थान ने डेक्कन चार्जर्स को 3 विकेट से मात देते हुए जीत अर्जित की थी।

#2 ओवैस शाह - 19 गेंद (बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2012)

ओवैस शाह मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
ओवैस शाह मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

इंग्लैंड के बल्लेबाज ओवैस शाह 2012 से 2013 के दौरान राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे थे। आईपीएल के पांचवें सत्र में खेलते हुए शाह ने राजस्थान के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीजन में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 13 मुकाबले खेलते हुए 37.77 की औसत से 340 रन बनाये थे, जिसमें तीन अर्धशतकीय पारियां भी शामिल थीं। आईपीएल 2012 में आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए शाह ने 19 गेंद में 50 रनों के आंकड़ें को पार कर लिया था। पांचवें संस्करण के इस 18वें मैच में शाह ने 26 गेंद पर विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 60 रनों की पारी खेली थी, आरआर ने इस मुकाबले को 59 रनों से जीता था।

#1 जोस बटलर - 18 गेंद (बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2018)

बटलर ने आरआर का हिस्सा रहते हुए अब तक कई मैच जिताऊ पारियां इस टीम के लिए खेली हैं
बटलर ने आरआर का हिस्सा रहते हुए अब तक कई मैच जिताऊ पारियां इस टीम के लिए खेली हैं

आईपीएल के 11वें सीजन का 32वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स बनाम राजस्थान रॉयल्स खेला गया था। जिसमें दिल्ली ने राजस्थान को 4 रनों से पराजित किया था। इस मुकाबले में राजस्थान की ओर से दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने 26 गेंद पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से 67 रनों की तेजतर्रार पारी खेली थी। आपको बता दें, अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 18 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उन बल्लेबाजों को शामिल किया जिन्होंने सबसे पहले कम गेंदों पर पर राजस्थान रॉयल्स के लिए अर्धशतक लगाया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...