Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में 2 शतक लगाए लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 50 भी नहीं लगा सके

बेन स्टोक्स और संजू सैमसन
बेन स्टोक्स और संजू सैमसन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है। इस लीग में दुनिया भर के श्रेष्ठ खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक क्रिकेट दर्शकों को देखने को मिलती है। आईपीएल में 8 टीमों के बीच हर साल ट्रॉफी के लिए शानदार मुकाबले होते हैं। हालांकि इस सीजन के बाद आईपीएल में टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 कर दी जाएगी । टीमों के बढ़ जाने से इस लीग में खिलाड़ियों की संख्या भी अधिक होगी जाएगी और उन्हें अपने हुनर को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में दिखाने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

टी20 प्रारूप में शतक बनाना काफी मुश्किल होता है। शतक बनाने के लिए आपको लगातार तेजी से रन स्कोर करने होते हैं और इस कोशिश में कई बार बल्लेबाज आउट भी हो जाते हैं। इन सब के बावजूद आईपीएल में कई बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने शतक बनाया और यह कारनामा उन्होंने टूर्नामेंट में दो बार किया। कई खिलाड़ी ऐसे रहे जो आईपीएल में सफल हुए लेकिन अंतर्राष्ट्रीय टी20 में उतना सफल नहीं हो पाए। आईपीएल में दो शतक लगाने वाले कई बल्लेबाज ऐसे हैं, जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय टी20 में एक भी 50 का स्कोर दर्ज नहीं है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में 2 शतक लगाए लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 50 भी नहीं लगा सके

#3 बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स को मौजूदा समय में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल किया जाता है। इस खिलाड़ी को आईपीएल में 2017 में ₹14.5 करोड़ में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने शामिल किया था। अपने पहली ही सीजन में बेन स्टोक्स ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। स्टोक्स ने बल्ले के साथ 316 रन और गेंद के साथ 12 विकेट लेते हुए मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का ख़िताब जीता था। स्टोक्स ने इस सीजन गुजरात लायंस के खिलाफ 103* रन की नाबाद शतकीय पारी भी खेली थी।

पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए स्टोक्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक शानदार शतक जमाया था। यह स्टोक्स का आईपीएल में दूसरा शतक था। हालांकि आईपीएल में दो शतक होने के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय टी20 में स्टोक्स का 37 मैचों के बाद सर्वाधिक स्कोर 47 रन है।

#2 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके मुरली विजय एक समय इस टीम के सबसे बड़े मैच विनर्स में से एक थे। बतौर ओपनर वह चेन्नई सुपर किंग्स को शानदार शुरुआत दिलाने का काम करते थे। विजय अपने आईपीएल करियर में अब तक 106 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 2619 रन बनाये हैं। विजय ने अपना पहला आईपीएल शतक 2010 में राजश्थान रॉयल्स के खिलाफ और 2013 में अपना दूसरा शतक दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ लगाया था। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बल पर 2010 में विजय को भारतीय टी20 टीम में जगह दी गयी। विजय ने अपने करियर में भारत के लिए 8 मैचों में 169 रन बनाये हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 48 रन है।

#1 संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन को आईपीएल के सबसे शानदार प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। सैमसन को राजस्थान रॉयल्स पर बैन लगने के बाद 2016 में दिल्ली के लिए खेलने का मौका मिला और उन्होंने उस सीजन राइजिंग सुपर जायंट्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाया। इसके बाद 2019 में राजस्थान रॉयल्स के लिए उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक लगाया था। सैमसन ने भारत के लिए अब तक 7 टी20 खेले हैं और मात्र 83 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर मात्र 23 रन है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment