Create
Notifications

IPL Records - 3 खिलाड़ी जिन्होंने लगातार 5 अर्धशतक जड़े

डेविड वॉर्नर 
डेविड वॉर्नर 
Prashant

टी-20 क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां पर खिलाड़ी को क्रीज़ पर टिकने के लिए बहुत कम समय मिलता है। 20 गेंदों के इस मुक़ाबले में खिलाड़ियों के पास ज्यादा गेंदे खेलने का समय नहीं होता और वह आते ही बड़े शॉट लगाना शुरु करते हैं। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में एक सफल खिलाड़ी वही माना जाता है जो लगातार मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करे और अपनी टीम की सफलता में योगदान दे।

आईपीएल एक ऐसी लीग है जहां पर मुकाबले का स्तर बहुत बड़ा है और ऐसे में ज्यादातर खिलाड़ी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर ज्यादा से ज्यादा योगदान देने की कोशिश करते हैं। आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो किसी एक मुकाबले में बेहतरीन पारी खेलकर अपनी टीम को मुकाबला जिता देते हैं, हालांकि लगातार यह काम करना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता और इसके लिए बेहतर फॉर्म और निरंतरता का होना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें:रोहित शर्मा ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दान की बड़ी राशि, ट्वीट करके दी जानकारी

आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने एक सीजन में लगातार मुकाबलों में अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और टीम की सफलता में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आये हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में लगातार पांच मुकाबलों में पांच अर्धशतक जड़े हैं:

#1 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग 
वीरेंदर सहवाग

आईपीएल के इतिहास में 2008 से लेकर 2015 तक खेलने वाले वीरेंदर सहवाग ने दिल्ली डेयरडेविल्स और उसके बाद किंग्स पंजाब के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। 2008 से लेकर 2013 तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल खेलने वाले वीरेंदर सहवाग ने 2012 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए पांच मुकाबलों में लगातार 5 अर्धशतक लगाए थे।

उस सीजन सहवाग ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए लगातार पांच मुकाबलों में 57, 87, 73, 63 और 73 का स्कोर बनाया था, जिसकी बदौलत वह आईपीएल के इतिहास में लगातार पांच अर्धशतक बनाने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने थे।

#2 जोस बटलर

जोस बटलर 
जोस बटलर

2018 में राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए खेलते हुए जोस बटलर ने लगातार पांच मुकाबलों में पांच अर्धशतक बना कर वीरेंदर सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। बटलर ने राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 67, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ लगातार दो मुकाबलों में 51 और 82 रन, इसके बाद चेन्नई के खिलाफ नाबाद 95 रन और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 94* रनों की पारी खेली। 2018 में बटलर ने राजस्थान के लिए बेहतरीन पारियां खेली थी और13 पारियों में 548 रन बनाये थे।

#3 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर 
डेविड वॉर्नर

2019 के आईपीएल में एक साल के बैन के बाद वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए लगातार पांच मुकाबलों में पांच अर्धशतक जड़े और इस सूची में अपना नाम शामिल किया। इस दौरान डेविड वॉर्नर ने लगातार पांच मुकाबलों में 70, 51, 50, 67 और 57 रनों की बेहतरीन पारियां खेली। वॉर्नर ने 2019 में अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमाया था।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...