Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये 

क्विंटन डी-कॉक और क्रिस गेल (Image - BCCI)
क्विंटन डी-कॉक और क्रिस गेल (Image - BCCI)

IPL यानी इंडियन प्रीमियम लीग की शुरुआत 18 अप्रैल 2008 को हुई थी। उस दिन आईपीएल का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। आईपीएल के उस पहले मैच में ही बहुत सारे ऐसे रिकॉर्ड बन गए, जिससे खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों को अंदाजा हो गया कि आईपीएल के हर सीजन के हर मैच में बहुत सारे रन बरसने वाले हैं।

दरअसल पहले मैच में ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 ओवर में 222 रन का स्कोर बना दिया था और उसमें 158 रन सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने बनाए थे। उस वक्त तक 158 रन का स्कोर 50 ओवर के मैच में भी बनाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती थी, ऐसे में 20 ओवर किसी एक खिलाड़ी द्वारा इतना बड़ा स्कोर बनाना इस बात का सबूत था कि आईपीएल का भविष्य रनों से भरपूर होने वाला है। आइए हम आपको आईपीएल इतिहास के तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अभी तक सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये

#3 क़्विंटन डी कॉक - 140* रन, आईपीएल 2022

क़्विंटन डी कॉक - लखनऊ सुपर जायंट्स (Image - IPL)
क़्विंटन डी कॉक - लखनऊ सुपर जायंट्स (Image - IPL)

इस लिस्ट में तीसरा नाम साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क़्विंटन डी कॉक का है। 18 मई 2022 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मैच खेला गया था। उस मैच में लखनऊ की ओर से पहले बल्लेबाजी करते हुए क़्विंटन डी कॉक ने 200 की स्ट्राइक रेट से 70 गेंदों में नाबाद 140 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और 10 छक्के लगाए थे। इस तरह से डी कॉक की यह पारी आईपीएल इतिहास में अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है।

#2 ब्रेंडन मैकलम - 158* रन, आईपीएल 2008

ब्रेंडन मैकलम - कोलकाता नाइट राइडर्स (Image - BCCI)
ब्रेंडन मैकलम - कोलकाता नाइट राइडर्स (Image - BCCI)

इस लिस्ट में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकलम का है। उन्होंने आईपीएल इतिहास के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 216.43 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक से सिर्फ 73 गेंदों में 158 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास बना दिया था। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 13 छक्के लगाए थे। मैकलम की पारी आज भी आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है।

#1 क्रिस गेल - 175* रन, आईपीएल 2013

क्रिस गेल - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Image - BCCI)
क्रिस गेल - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Image - BCCI)

आईपीएल या टी20 फॉर्मेट की बात हो और क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम शामिल ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है। हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला नाम यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का ही है। 23 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 265.15 की शानदार स्ट्राइक रेट से सिर्फ 66 गेंदों में नाबाद 175 रन बना डाले। इस धमाकेदार पारी में गेल ने 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे। आईपीएल इतिहास में क्रिस गेल की यह पारी लीग के इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment