Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL की एक पारी में चौकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाये

एक मैच में सबसे ज्यादा चौकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी
एक मैच में सबसे ज्यादा चौकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

IPL में हर सीजन के हर एक मैच में कई अनोखे रिकॉर्ड्स बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड्स टूट जाते हैं। हम आज अपने इस आर्टिकल में उन तीन खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा चौकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL की एक पारी में चौकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाये

#3. मुरली विजय - चेन्नई सुपरकिंग्स - 15 चौके

मुरली विजय - चेन्नई सुपरकिंग्स (Image - IPL)
मुरली विजय - चेन्नई सुपरकिंग्स (Image - IPL)

IPL 2012 का दूसरा क्वालीफ़ायर मैच चेन्नई में चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया था। उस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से ओपनिंग करते हुए मुरली विजय (Murli Vijay) ने 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 113 रन बनाए थे। ऐसे में वह आईपीएल की एक पारी में चौकों की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

#2. माइकल लंब - राजस्थान रॉयल्स - 16 चौके

माइकल लंब - राजस्थान रॉयल्स (Image - IPL)
माइकल लंब - राजस्थान रॉयल्स (Image - IPL)

IPL 2010 का 38वां मैच पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच जयपुर में खेला गया था। मैच में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ओपनिंग करते हुए माइकल लंब (Michael Lumb) ने 43 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 2 छक्के लगाए थे। इस तरह से वह हमारी इस लिस्ट के दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने चौकों की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

#1. पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी - पंजाब किंग्स - 19 चौके

पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी  - पंजाब किंग्स
पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी - पंजाब किंग्स

पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी (PC Valthaty) ने IPL 2011 के दौरान मोहाली में खेले गए नौवें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के खिलाफ 63 गेंदों में नाबाद 120 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 19 चौके और 2 छक्के लगाए थे। अभी तक आईपीएल की किसी एक पारी में चौकों की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी के नाम ही हैं।

नोट: आपको बता दें कि आईपीएल की किसी एक पारी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) ने भी 19 चौकों की मदद से नाबाद 133* रनों की पारी खेली थी, लेकिन उन्होंने ये पारी IPL 2015 में खेली थी, इसलिए हमने अपनी टॉप लिस्ट में पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी को रखा है।

इसी तरह से आईपीएल में 16 चौके मारने का काम राजस्थान रॉयल्स (RR) की ओर से खेलते हुए अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भी किया था। उन्होंने IPL 2012 में पंजाब के खिलाफ 98 रनों की पारी खेली थी। उनसे पहले माइकल लंब ने 16 चौके लगाने का कारनामा किया था, इसलिए हमने अपनी टॉप लिस्ट में उन्हें शामिल किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment