Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये 

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं
3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं
Neeraj

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने देश की ओर से खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि उन्हें टेस्ट टीम की ओर से जल्द से जल्द खेलने का मौका मिले। सभी खिलाड़ियों के लिए डेब्यू टेस्ट मैच काफी यादगार पल होता है। कई खिलाड़ी अपने पहले मुकाबले के दौरान मैदान पर कदम रखते हुए भावुक होते देखे गए हैं। क्रिकेट के इस सबसे मुश्किल प्रारूप में लम्बे समय के लिए खेल पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहता है।

इसमें वही खिलाड़ी सफल हो पाया है जिसके अंदर संयम और धैर्य हो। एक बल्लेबाज के तौर पर इस फॉर्मेट में उनके ऊपर जल्दी रन बनाने का कोई भी दबाव नहीं होता है। उन्हें बस अपना विकेट बचाते हुए ज्यादा से ज्यादा गेंदें खेलते हुए टीम के स्कोरबोर्ड को चलाते रहना होता है।

डेब्यू करने वाले बल्लेबाज अपने पहले मैच को यादगार बनाने के लिए पहले मैच में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश में होते हैं। हालांकि सभी बल्लेबाज इसमें कामयाब नहीं हो पाते। इस आर्टिकल के जरिये हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाये।

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये

#3 यासिर हमीद (पाकिस्तान)

यासिर हमीद शतक बनाने के बाद
यासिर हमीद शतक बनाने के बाद

पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज यासिर हमीद ने अपना टेस्ट डेब्यू अगस्त 2003 में कराची के मैदान पर बांग्लादेश के विरुद्ध खेलते हुए किया था। 44 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी दोनों पारियों में शतक जड़ते हुए कुल 275 रन बनाये थे। अपनी पहली पारी में हमीद ने 170 रन और दूसरी पारी में 105 रन बनाये थे। पाकिस्तान ने इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 7 विकेटों से मात दी थी। हमीद का टेस्ट करियर 25 मैच का रहा, जिसमें उन्होंने 32.41 की औसत से दो शतक और 8 अर्धशतकों की मदद से 1491 रन बनाये।

#2 रेजिनाल्ड एर्स्किन फोस्टर (इंग्लैंड)

रेजिनाल्ड एर्स्किन फोस्टर (Image - Espn)
रेजिनाल्ड एर्स्किन फोस्टर (Image - Espn)

फोस्टर इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं। फोस्टर का टेस्ट करियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में सिर्फ आठ मुकाबले खेले थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर का आगाज 1903 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए किया था। सिडनी में खेले गए इस मैच में फोस्टर ने कुल 306 रन (क्रमश: पहली पारी 287 रन, दूसरी पारी 19 रन) बनाये थे। इंग्लिश टीम ने इस मुकाबले में मेजबानों को 5 विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की थी।

#1 लॉरेंस रोव (वेस्टइंडीज)

लॉरेंस रोव (Image - Espn)
लॉरेंस रोव (Image - Espn)

डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज लॉरेंस रोव के नाम दर्ज है। रोव ने 1972 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रिकॉर्ड 314 रन बनाये थे। इस मुकाबले में उन्होंने अपनी पहली पारी में दोहरा शतक लगाते हुए 214 रन बनाये और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाये थे। दोनों टीमों के बीच खेला गया ये मुकाबला ड्रा रहा था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...