Create

3 बेहतरीन पारियां जो चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं 

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

अगले महीने जब न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम उतरेगी तो न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की नजर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम पर होगी। भारत की बल्लेबाजी काफी अच्छी रही और इसमें टीम के लिए नंबर 3 पर खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा की भूमिका बहुत ज्यादा अहम होने वाली है। पुजारा टेस्ट में भारत के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं और इन्होंने राहुल द्रविड़ के संन्यास के बाद टीम के लिए नंबर 3 की जिम्मेदारी बहुत ही अच्छे ढंग से निभाई है। ऐसे में न्यूजीलैंड के गेंदबाज जरूर फाइनल मुकाबले में पुजारा को रोकने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

पुजारा के टेस्ट करियर पर नजर डालते तो इस बल्लेबाज ने 142 पारियों में 46.60 की औसत से 6244 रन बनाये हैं। इस दौरान इनके बल्ले से 18 शतक और 29 अर्धशतक आये हैं। वहीं अगर बात की जाए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट आंकड़ों की तो पुजारा ने इस टीम के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों की 17 पारियों में 46.81 की औसत से 749 रन बनाये हैं। इस दौरान पुजारा ने 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं। इस आर्टिकल में हम पुजारा की न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में खेली गयी 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं

#3 159, हैदराबाद टेस्ट, 2012

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले ही मैच में पुजारा ने एक जबरदस्त पारी खेली थी। गंभीर के आउट होने के बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये पुजारा ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और शानदार शतक लगाया। पुजारा ने 306 गेंदों का सामना करते हुए 159 रन बनाये। इस दौरान पुजारा ने 19 चौके और एक छक्का भी लगाया था। इस तरह भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रनों का विशाल स्कोर बनाया था।

#2 78, कानपुर टेस्ट, 2016

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच की दोनों पारियों में पुजारा ने अर्धशतक लगाए थे। भारत की पहली पारी में पुजारा ने 62 रनों का योगदान दिया था। वहीं इसके बाद जब भारत को न्यूजीलैंड के सामने बड़ा लक्ष्य रखने की जरूरत थी तब भी पुजारा ने 78 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। पुजारा ने अपनी 78 रन की पारी के दौरान 152 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए थे। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 377 रन बनाये और पारी को घोषित कर दिया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन से भारत ने यह मैच 197 रन से जीत लिया।

#1 101*, इंदौर टेस्ट, 2016

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

2016 में इंदौर के मैदान पर टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में पुजारा भारत की पहली पारी में अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए थे लेकिन दूसरी पारी में पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का आठवां शतक जड़ा। दूसरी पारी में पुजारा ने 148 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाये और उनके बल्ले से 9 चौके देखने को मिले।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment