Create
Notifications

3 बेहतरीन पारियां जो विराट कोहली ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं 

विराट कोहली
विराट कोहली
Prashant Kumar
visit

इंग्लैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराने के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम की नजर अगले महीने होने वाले इस चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर होगी। फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा, जो इस समय इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलने को तैयार है। दोनों देशों के बीच यह मुकाबला 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। इस बड़े मुकाबले में भारतीय प्रशंसकों को भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों से जबरदस्त प्रदर्शन की आस होगी। टीम के बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड की परिस्थितियों में खुद को ढालने की तगड़ी चुनौती होगी।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के सामने बतौर बल्लेबाज भी बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। विराट पिछले काफी लम्बे समय से किसी भी प्रारूप में शतक नहीं लगा पाए हैं और अगर फाइनल में विराट का बल्ला खामोश रहा तो भारतीय टीम को बड़ा झटका लग सकता है। हालांकि विराट कोहली का टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड है और उनके नाम 9 टेस्ट मैचों में 773 रन दर्ज हैं। देखना होगा कि क्या विराट कोहली एक बार फिर अपनी बल्ले से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की खबर लेते हैं या नहीं। इस आर्टिकल में हम टेस्ट में विराट की न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉप 3 पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो विराट कोहली ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं

#3 51*, बेंगलुरु टेस्ट, 2012

विराट कोहली के लिए यह टेस्ट मैच बहुत शानदार रहा
विराट कोहली के लिए यह टेस्ट मैच बहुत शानदार रहा

विराट कोहली ने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत के एक रोमांचक रन चेस में अहम भूमिका निभाई थी। विराट ने इस टेस्ट की पहली पारी में एक शानदार शतक लगाया था लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को लक्ष्य हासिल करने में मदद की। दूसरी पारे में भारत ने 261 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 152 के स्कोर पर अपने तीन बड़े विकेट खो दिए थे। इसके बाद विराट ने धोनी के साथ मिलकर भारतीय टीम को मैच जिताने में अहम रोल अदा किया। विराट ने 82 गेंदों में 51* रन की अहम पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 9 चौके लगाए।

#2 105*, वेलिंगटन टेस्ट, 2014

विराट ने शानदार शतक लगाया था
विराट ने शानदार शतक लगाया था

2014 में, विराट कोहली ने एक बेहतरीन पारी खेली थी और इसी वजह से भारत ने वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना दूसरा टेस्ट ड्रॉ करवाने में कामयाबी हासिल की थी। विराट ने रोहित के साथ पांचवे दिन अहम साझेदारी की और इस बात को सुनिश्चित किया किया कि भारत को हार ना मिले। विराट ने चौथी पारी में 135 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 105 रन की पारी खेली थी। इससे पहले इस मैच में ब्रेंडन मैकलम के बल्ले से एक ऐतिहासिक पारी देखने को मिली और उन्होंने तिहरा शतक बनाया था।

#1 211, इंदौर टेस्ट, 2016

विराट ने बतौर कप्तान अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था
विराट ने बतौर कप्तान अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था

2016 में टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की एक और शानदार पारी खेली थी। होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट मैच में विराट ने भारत की पहली पारी में 366 गेंदों में 20 चौकों की मदद से 211 रन की शानदार पारी खेली थी। विराट ने चौथे विकेट के लिए रहाणे के साथ मिलकर 365 रन की बड़ी साझेदारी कर भारत को अच्छी स्थिति में पहुँचाया। अंत में भारत ने इस टेस्ट मैच में अपने शानदार खेल के दम पर 321 रन से जीत हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now