Create
Notifications

आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बेहतरीन ओपनिंग मैचों पर एक नज़र

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
visit

आईपीएल सीज़न के वक़्त ऐसा माहौल होता है कि भारत के क्रिकेट फ़ैंस अपनी अलग-अलग टीम को लेकर बंट जाते हैं। कुछ लोग अपने शहरों से जुड़ी टीम को सपोर्ट करते हैं। वहीं कुछ फ़ैंस ऐसे भी होते हैं जो अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की हौंसला अफ़ज़ाई करते हैं। कई खिलाड़ियों के समर्थक ऐसे हैं जिन्हें इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि उनके पसंदीदा क्रिकेटर किस टीम के लिए खेलते हैं।

हर साल फ़ैंस को आईपीएल टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। सीज़न के पहले मैच में दर्शकों और खिलाड़ियों का रोमांच देखते ही बनता है। आईपीएल 2019 का पहला मुक़ाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच है। चेन्नई और आरसीबी के बीच पहले कई बार कांटे की टक्कर देखने को मिली है। उम्मीद है कि ये दोनों टीम इस साल भी एक दूसरे को कड़ी टक्कर देगी।

हम यहां पिछले 11 सालों में आईपीएल इतिहास के 3 सबसे रोमांचक ओपनिंग मुक़ाबलों को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

नोट- ये सभी आंकड़े आईपीएल 2018 तक हैं


#3 सीएसके बनाम केकेआर, आईपीएल 2011

Enter caption

साल 2011 के पहले आईपीएल मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स से होना था। दोनों टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर साल 2011 का आईसीसी वर्ल्ड कप फ़ाइनल खेलकर लौटे थे। इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया। चेन्नई की तरफ़ से श्रीकांत अनिरुद्ध ने 64 रन की ज़िम्मेदारी भरी पारी खेली और केकेआर के सामने 154 रन का लक्ष्य रखा।

गंभीर की टीम ने अच्छी शुरुआत की और कोलकाता का पहला विकेट 93 रन पर गिरा, लेकिन इसके बाद केकेआर के विकेट एक के बाद एक गिरते चले गए। कप्तान गौतम गंभीर जो छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए पिच पर आए वो महज़ 1 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। केकेआर को आख़िरी ओवर में 9 रन की ज़रूरत थी। चेन्नई के टिम साउदी ने 20वें ओवर में सिर्फ़ 6 रन लुटाए, इस तरह चेन्नई ने ये मैच 2 रन से जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 केकेआर बनाम आरसीबी, आईपीएल 2008

Enter caption

लोग कहते हैं कि “अच्छी शुरुआत आधी कामयाबी के बाराबर होती है”। आईपीएल के पहले सीज़न की शुरुआत भी बेहद धमाकेदार तरीके से हुई थी। साल 2008 में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सीज़न का पहला मैच खेला गया था। एक तरफ़ सौरव गांगुली की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स थी तो दूसरी तरफ़ राहुल द्रविड़ की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। दोनों ही टीम अपना पहला मैच जीतना चाहती थी।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए केकेआर टीम के ब्रैंडन मैक्कलम ने 73 गेंदों में 158 रनों की ज़बरदस्त पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के लगाए। इसकी बदौलत केकेआर ने आरसीबी को 223 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में बैंगलोर की टीम ने केकेआर के आगे घुटने टेक दिए और द्रविड़ की पूरी आर्मी महज़ 82 रन पर सिमट गई। इस तरह कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहला मैच 140 रन से जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1 मुंबई बनाम चेन्नई, आईपीएल 2018

Enter caption

साल 2018 में चेन्नई की टीम आईपीएल में 2 साल का बैन झेलने के बाद वापसी कर रही थी। इस मैच को लेकर दर्शकों में इतना उत्साह था कि प्रक्टिस के दौरान ही चेपक स्टेडियम में 10,000 लोगों की भीड़ जुट गई। हांलाकि चेन्नई का पहला मुक़ाबला वानखेड़े में मुंबई इंडियंस से होना था। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाज़ी की और ईविन लुइस, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और क्रुणाल पांड्या की पारी की बदौलत 165 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में चेन्नई की शुरुआत ख़राब रही और इनके 6 बल्लेबाज़ महज़ 84 रन के स्कोर पर पवेलियन वापस लौट गए। आख़िरी 18 गेंदों में चेन्नई को जीत के लिए 47 रन की ज़रूरत थी। हर कोई ये मान चुका था कि ये मैच चेन्नई की पकड़ से बाहर हो चुका है। इसके बाद ड्वेन ब्रावो ने 5 छक्के लगाए। जब चेन्नई के 9 विकेट गिर गए तब चोटिल केदार जाधव पिच पर आए और आख़िरी ओवर में पीली आर्मी को एक रोमांचक जीत दिला दी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now