3 बड़े कारण जिनकी वजह से गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नहीं बनना चाहिए 

Neeraj
रिपोर्ट्स के अनुसार गंभीर को जल्द टीम इंडिया का कोच घोषित किया जा सकता है (photo: BCCI)
गौतम गंभीर हेड कोच की रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं (Photo: BCCI)

Gautam Gambhir Team India Head Coach: इस समय टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा ले रही है, जो इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में आयोजित हो रहा है। इस इवेंट के खत्म होने के साथ ही राहुल द्रविड़ का बतौर टीम इंडिया के हेड कोच का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई टीम इंडिया के अगले हेड कोच की तलाश में जुटी हुई है। इसमें पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के नाम को लेकर लगातार चर्चा हो रही है।

गंभीर भी भारत के कोच की भूमिका निभाने के लिए अपनी इच्छा जाहिर कर चुके हैं। वहीं, कई पूर्व क्रिकेट भी गंभीर को अगला कोच बनने के पक्ष में हैं। गंभीर के कोच बनने से टीम को कई फायदे होंगे। उनकी मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हाल ही में आईपीएल 2024 का ख़िताब जीता था।

हालांकि, इस आर्टिकल में उन 3 कारणों का जिक्र करेंगे, जिनकी वजह से गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच नहीं बनना चाहिए।

ये हैं वो 3 कारण जिनकी वजह से गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच नहीं बनना चाहिए

3. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग का अनुभव ना होना

गौतम गंभीर आईपीएल 2024 के दौरान (Photo: BCCI)
गौतम गंभीर आईपीएल 2024 के दौरान (Photo: BCCI)

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर वर्तमान समय में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं। इससे पहले वह 2 साल तक लखनऊ सुपर जयटंस के लिए भी ये भूमिका निभा चुके हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गंभीर को किसी भी तरह की कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है। ऐसे में अगर उन्हें कोच का पद सौंपा जाता है, तो उनके अनुभव की कमी का खामियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ सकता है।

2. सीनियर खिलाड़ियों से टकराव की संभावना

गौतम गंभीर टीम इंडिया का कोच बनने के बाद कुछ कड़े फैसले लेंगे। वह टी20 फॉर्मेट में एक युवा टीम तैयार करने के पक्ष में हमेशा से रहे हैं। ऐसे में विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों का पत्ता कट सकता है। इससे गंभीर और सीनियर खिलाड़ियों के बीच मनमुटाव की भी संभावना है, जिसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ेगा।

1. कोलकता नाइट राइडर्स को लगेगा झटका

गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में केकेआर का प्रदर्शन जबरदस्त रहा था (photo: BCCI)
गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में केकेआर का प्रदर्शन जबरदस्त रहा था (photo: BCCI)

गौतम गंभीर अगर टीम इंडिया के कोच बनते हैं, तो इससे सबसे बड़ा झटका कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी को लगेगा। गंभीर काफी आग्रह करने के बाद केकेआर के मेंटर बनने के लिए तैयार हुए थे। उनकी मेंटरशिप में टीम पूरे 10 साल बाद तीसरी बार चैंपियन बनी। टीम इंडिया का कोच बनने के बाद गंभीर को केकेआर का साथ छोड़ना पड़ेगा। ऐसे में कोलकाता के फैंस नहीं चाहेंगे कि वह टीम इंडिया के कोच बनें।

Quick Links

App download animated image Get the free App now