Create

3 सबसे बड़ी हार जो CSK को IPL में रनों के लिहाज से मिली हैं 

Neeraj
आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही है।
आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही है।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अब तक चार बार आईपीएल (IPL) की ट्रॉफी जीतने में सफल रही है। ये चार ख़िताब सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में जीते थे। मुंबई इंडियंस के बाद चेन्नई को इस लीग की सबसे सफल टीम कहा जाता है। लेकिन आईपीएल के 15वें सीजन में इस बार टीम की कमान धोनी के हाथों में नहीं थी। आपको बता दें, आईपीएल के इस सीजन के शुरुआत से ठीक पहले धोनी ने कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को आगामी सीजन के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।

आईपीएल की शुरुआत के बाद ये पहली बार था जब सीएसके की टीम धोनी की कप्तानी के बिना मैदान पर खेलने उतरी हो। इस सीजन में सीएसके ने जडेजा की कप्तानी में अब तक तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों में ही उसको हार का मुँह देखना पड़ा है। तीन हार के चलते चेन्नई इस समय पॉइंट्स टेबल पर नौवें स्थान पर आ गई है। जिसकी शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी। जडेजा की कप्तानी में चेन्नई की टीम के नाम कुछ अनचाहे रिकॉर्ड्स जुड़ गए हैं। उन्हीं में से एक है, रनों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी हार का। आज इस आर्टिकल में हम उन 3 मैचों की बात करेंगे, जिसमें सीएसके बड़े रनों के अंतर से मैच में हारी है।

3 सबसे बड़ी हार जो CSK को IPL में रनों के लिहाज से मिली हैं

#3 46 रन (बनाम मुंबई इंडिंयस, 2019)

दीपक चाहर विकेट लेने के बाद सेलिब्रेट करते हुए
दीपक चाहर विकेट लेने के बाद सेलिब्रेट करते हुए

मुंबई और चेन्नई की टीमें जब भी आपस में भिड़ती है तो हमेशा दोनों टीमों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है। लेकिन आईपीएल के 12वें सीजन के 44वें मैच में मुंबई ने सीएसके को एकतरफा मुकाबले में 46 रनों से मात दी थी, जो चेन्नई की रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार थी। इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 155 रन बनाए थे। जिसके जवाब में सीएसके की पूरी टीम 17.4 ओवरों में 109 रन ही बना पाई थी। मैच में रोहित शर्मा (67) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#2 54 रन (बनाम पंजाब किंग्स, 2022)

इस मैच में चेन्नई के बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे।
इस मैच में चेन्नई के बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे।

चेन्नई को रनों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी हार पंजाब किंग्स के खिलाफ मिली है। आईपीएल के 15वें सत्र में पंजाब ने चेन्नई को 11वें मैच में 54 रनों से करारी शिकस्त दी थी। इस मुकाबले में जडेजा ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया था। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 180/8 का स्कोर बनाया।। चेन्नई को इस मैच को जीतने के लिए 181 रनों का लक्ष्य मिला था। लेकिन सीएसके की पूरी टीम 18 ओवरों में 126 रनों पर ढेर हो गई। लियाम लिविंगस्टोन (60 रन) इस मैच के हीरो रहे।

#1 60 रन ( बनाम मुंबई इंडियंस, 2013)

दिनेश कार्तिक शॉट खेलते हुए
दिनेश कार्तिक शॉट खेलते हुए

रनों के सबसे बड़े अंतर से सीएसके को मात देने वाली टीम मुंबई इंडियंस है। मुंबई ने आईपीएल के छठे सीजन में चेन्नई को 60 रनों से हराते हुए मुकाबला जीता था। इस सीजन का 49वा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीएसके और मुंबई के बीच खेला गया था, जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते 139/5 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। चेन्नई को इस मैच को जीतने के लिए 20 ओवरों में 140 रन बनाने थे लेकिन उनके लिए ये लक्ष्य भी पहाड़ साबित हुआ। चेन्नई की पूरी टीम 15.2 ओवरों में 79 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी।

और देखें: IPL Me Sabse Kam Score करने वाली टीम

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment