Create
Notifications

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने WTC में विकेट के आधार पर दर्ज की हैं 

टेस्ट जीत के बाद विपक्षी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते हुए अजिंक्य रहाणे
टेस्ट जीत के बाद विपक्षी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते हुए अजिंक्य रहाणे
Prashant Kumar
visit

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर बड़ी जीत बहुत कम अवसरों पर ही मिलती है। बड़ी जीत दर्ज करने के लिए आपको खेल के हर विभाग में शानदार प्रदर्शन होता है तब जाकर विपक्षी टीम पर दवाब बनाकर बड़ी जीत दर्ज कर सकते हैं। 2019 में शुरू हुयी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप भी अब अपने आखिरी चरण पर पहुंच चुकी है और इस टूर्नामेंट का आखिरी मैच फाइनल के रूप में 18 जून से खेला जायेगा। यह मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन के रोज बाउल में खेला जायेगा।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

भारतीय टीम ने इस चैंपियनशिप में सभी के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है सिवाय न्यूजीलैंड को छोड़कर। टीम को न्यूजीलैंड ने सीरीज में पराजित किया था इसीलिए भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में सावधान रहना होगा। भारत के लिए उसके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया तो वहीं गेंदबाज भी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देने में पीछे नहीं रहे। इसी का नतीजा है कि भारत ने सभी चुनौतियों को पार करते हुए फाइनल में जगह बनाई। इस टूर्नामेंट में भारत ने कई मैचों में बड़ी जीत दर्ज की है। इस आर्टिकल में हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विकेट के आधार पर भारत की 3 सबसे बड़ी जीत का वर्णन करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने WTC में विकेट के आधार पर दर्ज की हैं

#3 3 विकेट बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2021

ऋषभ पंत ने एक जबरदस्त पारी खेली थी
ऋषभ पंत ने एक जबरदस्त पारी खेली थी

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में खेला गया, जहाँ पर ऑस्ट्रेलिया को लम्बे समय से कोई भी टीम नहीं हरा पाई थी। भारत के सामने सीरीज जीतने के लिए इस टेस्ट मैच को जीतना बहुत जरूरी था। दोनों ही टीमों ने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 294 रन बनाये और बढ़त तथा स्कोर को मिलाकर भारत के सामने जीत के लिए 328 रन का लक्ष्य रखा था।

चौथी पारी में बल्लेबाजी करते हुए यह लक्ष्य काफी मुश्किल लग रहा था और दूसरी पारी में रोहित के सस्ते में आउट होने से यह लक्ष्य और मुश्किल हो गया था। हालांकि इसके बाद गिल (91) और पुजारा (56) ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों एक बीच एक बड़ी साझेदारी हुयी। इन दोनों के आउट होने के बाद मैच में ऋषभ पंत ने अपने आक्रामक तेवर दिखाए और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करी। पंत ने नाबाद 89 रन बना कर भारत को 3 विकेट से जीत दिलाई।

#2 8 विकेट बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2020

विराट की गैरमौजूदगी में रहाणे ने कप्तानी संभाली थी
विराट की गैरमौजूदगी में रहाणे ने कप्तानी संभाली थी

ऑस्ट्रेलिया दौरे में 2020-21 टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत अपनी दूसरी पारी में महज 36 रन पर ढेर हो गया था और उस पर मैच हारने के बाद दूसरे टेस्ट मैच में वापसी का दवाब था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 195 रन पर समेट दिया और इसके बाद अपनी पहली पारी में कप्तान रहाणे के 112 रन की मदद से 326 रन बनाये।

भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के सामने विपक्षी टीम दूसरी पारी में भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और 200 रन पर ढेर हो गयी। इस तरह भारत के सामने 70 रन का लक्ष्य रखा। छोटे लक्ष्य के बावजूद भारत ने दो विकेट जल्दी खो दिए थे लेकिन गिल और रहाणे ने भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया और 8 विकेट से टेस्ट मैच जीतने में कामयाबी दिलाई।

#1 10 विकेट बनाम इंग्लैंड, 2021

इस मैच में भारत ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की थी
इस मैच में भारत ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की थी

हाल ही में भारत दौरे पर आयी इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट मैच को छोड़कर बाकी के टेस्ट मैचों में पूरी तरह से संघर्ष करती हुयी दिखी। इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अहमदाबाद की टर्न लेती पिच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास भारतीय स्पिन गेंदबाजों का कोई जवाब नहीं था और इंग्लैंड अपनी दोनों पारियों में एक भी बार 200 रन नहीं बना पाया। हालांकि भारतीय बल्लेबाज भी पहली पारी में असफल हुए थे लेकिन दूसरी पारी में 49 रन के लक्ष्य को उन्होंने बिना विकेट खोये हासिल कर लिया और भारत ने यह टेस्ट मैच 10 विकेट से जीता।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now