Create
Notifications

IPL में पंजाब किंग्स के द्वारा दर्ज की गयी 3 सबसे बड़ी जीत 

केएल राहुल और क्रिस गेल
केएल राहुल और क्रिस गेल
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) के पहले सीजन से ही टूर्नामेंट का हिस्सा रही किंग्स XI पंजाब ने इस सीजन की शुरुआत से पहले अपने नाम और जर्सी में बदलाव किए। टीम ने अपना नाम किंग्स XI पंजाब से पंजाब किंग्स (Punjab Kings) रख लिया। टीम ने ऑक्शन में कई बड़े खिलाड़ियों को खरीदा था लेकिन यह टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में कोई कमाल नहीं दिखा पाई है। आईपीएल 2021 टीम ने पहले मैच में जीत के साथ शानदार शुरुआत की थी। हालांकि इसके बाद टीम को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा। कल खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की ।

यह भी पढ़ें : IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज

आईपीएल में पंजाब किंग्स ने अभी तक एक भी बार ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल नहीं की है हालांकि इस टीम का प्रदर्शन कुछ विशेष टीमों के खिलाफ अच्छा रहा है और टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास में कई बड़ी जीत दर्ज की हैं। आज इस आर्टिकल में हम आईपीएल के इतिहास में पंजाब किंग्स की 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हम विकेटों के लिहाज से पंजाब किंग्स की टॉप 3 जीत का जिक्र करेंगे।

#3 9 विकेट बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (2018)

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स

आईपीएल 2018 के 18वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम को बड़ी जीत दिलाई थी। कोलकाता की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 191 रन बनाए थे 192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम के लिए केएल राहुल और गेल ने धमाकेदार शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए मात्र 59 गेंदों में 116 रन की साझेदारी निभाई। बारिश की वजह से मैच 13 ओवर का कर दिया गया और पंजाब को 125 रन का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को पंजाब ने बड़ी आसानी से हासिल किया और 9 विकेट से जीत दर्ज की।

#2 9 विकेट बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2008)

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल 2008 के पहले सीजन में इस टीम का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ था। आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाजों की छोटी-छोटी उपयोगी पारियों की मदद से 20 ओवर में 143 रन बनाये। 144 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए शॉन मार्श और जेम्स होप्स की जोड़ी ने शानदार शुरुआत की। होप्स (27) रन बनाकर विनय कुमार का शिकार बने। इसके बाद शॉन मार्श (74*) और ल्यूक पोमर्शबैक (34*) ने पंजाब को 9 विकेट से शानदार जीत दिलाई। इन दोनों की बल्लेबाजी की वजह से पंजाब ने महज 15.4 ओवर में ही 144 रन का लक्ष्य प्राप्त कर लिया।

#1 10 विकेट बनाम दिल्ली कैपिटल्स (2017)

मार्टिन गप्टिल और हाशिम अमला
मार्टिन गप्टिल और हाशिम अमला

आईपीएल 2017 के 36वें मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ पंजाब की टीम का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। पहले बल्लेबाजी करने वाली दिल्ली की टीम संदीप शर्मा की घातक गेंदबाजी के आगे बिखर गयी और पूरी टीम मात्र 67 रन पर ऑलआउट हो गयी। 68 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी मार्टिन गप्टिल और हाशिम अमला की जोड़ी ने आसानी से लक्ष्य को प्राप्त किया और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दर्ज करने में मदद की। गप्टिल 50 रन और अमला 16 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब ने इस लक्ष्य को 7.5 ओवर में प्राप्त कर लिया था।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...