Create

3 गेंदबाज जो जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट ले सकते थे

इन गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया
इन गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया
reaction-emoji
Naveen Sharma
डेल स्टेन चोटों के कारण टीम से बाहर रहते थे
डेल स्टेन चोटों के कारण टीम से बाहर रहते थे

टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को अपना 600 वां शिकार बनाकर इतिहास रचा है। एक तेज गेंदबाज के लिए टेस्ट क्रिकेट में ऐसी उपलब्धि हासिल करना आसाधारण बात ही कही जाएगी। जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ तीन ही गेंदबाजों ने 600 विकेट हासिल किये थे और वह सभी स्पिनर थे। पहली बार किसी तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट हासिल किये तो हर किसी ने जेम्स एंडरसन की तारीफों के पुल बांधे। प्रदर्शन ही लाजवाब हो तो तारीफ होनी भी चाहिए।

टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन ने दुनिया के हर कोने में विकेट झटके हैं और यही एक महान गेंदबाज की निशानी होती है। जेम्स एंडरसन ने अकेले ही कई बार इंग्लैंड की टीम को टेस्ट क्रिकेट में मैच जिताए हैं। तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्श ने 519 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपना अभियान समाप्त किया था। हालांकि इंग्लैंड की टीम से एक और गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में तेजी से आगे बढ़ रहा है और उसका नाम स्टुअर्ट ब्रॉड है। हाल ही में ब्रॉड ने 500 टेस्ट विकेट पूरे किये हैं। उनका अगला लक्ष्य 600 विकेट ही होगा। इन सबके बीच टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे तेज गेंदबाज रहे हैं जो अगर चोटिल नहीं होते, तो जेम्स एंडरसन से पहले 600 टेस्ट विकेट हासिल करते।

3 गेंदबाज जो टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट ले सकते थे

एलन डॉनल्ड

एलन डोनल्ड भी एक काफी बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं
एलन डोनल्ड भी एक काफी बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं

दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने 1992 से लेकर 2002 तक टेस्ट क्रिकेट खेला और 330 विकेट अपने करियर में चटकाए। उन्हें अपने जमाने में सबसे तूफानी गेंदबाजों में से एक माना जाता था। करियर में चोटों से जूझते हुए उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हारने के बाद टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला। अगर उनका करियर सही तरीके से चलता तो जेम्स एंडरसन से पहले वह 600 टेस्ट विकेट ले सकते थे।

कर्टली एम्ब्रोस

कर्टली एम्ब्रोस भी चोटों से खासे परेशान रहे
कर्टली एम्ब्रोस भी चोटों से खासे परेशान रहे

वेस्टइंडीज के इस दिग्गज खिलाड़ी ने भी अपने करियर में कई बार चोट का सामना किया। यही वजह रही कि 1988 से लेकर 2000 के बीच वह 405 टेस्ट विकेट ही हासिल कर पाए। 25 साल की उम्र में करियर की शुरुआत करने वाले एम्ब्रोस को 1995 के बाद चोटों ने घेर लिया और वह ज्यादा समय टीम से बाहर रहने लगे। सही सलामत निरन्तरता से खेलते तो वह एंडरसन से पहले 600 विकेट ले सकते थे।

डेल स्टेन

डेल स्टेन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
डेल स्टेन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

इस दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज ने दुनिया भर में अपनी तेज गेंदबाजी का लोहा मनवाया। पंद्रह साल के करियर में कई बार वह चोटिल रहे। जेम्स एंडरसन के साथ ही खेलने वाले इस खिलाड़ी ने भी रफ्तार के अलावा लाइन और लेंग्थ से विकेट हासिल किये। हालांकि चोटिल होने के कारण वह कई बार टीम से बाहर रहे इसलिए 439 टेस्ट विकेट तक ही पहुँच पाए। लगातार खेलते तो शायद वह 600 टेस्ट किकेट हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज होते।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...