Create
Notifications

3 गेंदबाज जो WCT Final में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट ले सकते हैं

जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन
जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन
Prashant Kumar

वैसे तो क्रिकेट के हर प्रारूप में बल्लेबाजों का ही दबदबा देखने को मिलता है लेकिन टेस्ट प्रारूप में ऐसा कम ही होता है। किसी भी टीम को एक टेस्ट मैच जीतने के लिए अपने बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होती है क्योंकि टेस्ट मैच में जीतने के लिए आपको विपक्षी बल्लेबाजों के 20 विकेट चटकाने होते हैं। टेस्ट में कोई भी टीम तभी 20 विकेट ले पाती है, जब उसके गेंदबाज इसके लिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करें। अगले महीने 18 जून को होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। इस फाइनल मुकाबले के लिए क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिकी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

बात की जाए भारतीय टीम की तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचने में भारत के लिए उनके गेंदबाजों ने बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। फाइनल मुकाबले के लिए भी टीम के कप्तान विराट कोहली को अपने गेंदबाजों से काफी उम्मीदें होंगी। विराट कोहली हमेशा से टेस्ट मैचों में गेंदबाजों के दम पर मैच जीतने की बात कहते हैं और उनका यह बयान दर्शाता है कि किस तरह वह अपने गेंदबाजों से प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं। विदेशों में गेंदबाज ही हैं, जो मैच जिता कर दे सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारत के लिए अगले महीने होने वाले WTC Final में सर्वाधिक विकेट ले सकते हैं।

3 गेंदबाज जो WCT Final में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट ले सकते हैं

#3 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट प्रारूप में कप्तान विराट कोहली के सबसे प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने साउथैम्पटन में एक ही मैच खेला और उस दौरान उन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने पिछले काफी समय से विदेशी मैदानों पर भी अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाया है और उन्होंने अपने गेंदबाजी के दम पर अहम मौकों पर सफलता दिलाई है। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 48 विकेट हासिल किए और फाइनल मुकाबले में वह भारत के प्रमुख गेंदबाजों में से एक रहेंगे।

#2 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया दौरे में चोट के कारण बीच से ही बाहर होने वाले मोहम्मद शमी पूरी तरह से फिट हो चुके हैं और आईपीएल के दौरान भी वह शानदार लय में नजर आए थे। अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मोहम्मद शमी ने भारतीय तेज गेंदबाजी के अहम कड़ी होंगे।

शमी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक 10 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 36 विकेट हासिल किए हैं। फाइनल में तेज गेंदबाजों की भूमिका बहुत ही अहम होने वाली है और कप्तान विराट कोहली को मोहम्मद शमी से अच्छे प्रदर्शन की आस होगी। शमी के पास काबिलियत है कि वह फाइनल मुकाबले में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

#1 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के लिए हर प्रारूप में सबसे प्रमुख गेंदबाज और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्होंने जब भी मैदान पर गेंदबाजी की है, भारत को विकेट दिलाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए बुमराह भी पूरी तरह से तैयार हैं और वह जरूर भारत के लिए इस बड़े मुकाबले में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बनना चाहेंगे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...