Create
Notifications
Advertisement

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के खाए हैं

  • इन खिलाड़ियों ने छक्के लगाए भी हैं लेकिन गेंदबाजी में उन्हें भी जवाब मिला है
  • इस लिस्ट में सभी दिग्गज और काफी नामी खिलाड़ी शामिल हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 05 May 2020, 15:50 IST

Saint Kitts and Nevis v Trinbago Knight Riders- 2017 HERO Caribbean Premier League
Saint Kitts and Nevis v Trinbago Knight Riders- 2017 HERO Caribbean Premier League

टी20 क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर से लेकर हर तरह के टूर्नामेंट खासे लोकप्रिय रहते हैं। विश्व क्रिकेट में इस प्रारूप को आए हुए दो दशक से भी कम समय हुआ है लेकिन दर्शकों में इसका क्रेज तेजी से बढ़ा और एक अलग स्तर पर पहुँच गया। भारत ने पहला टी20 विश्वकप जीता था। उसके बाद कई और टीमों ने भी इस प्रारूप में कप अपने नाम किया। एशिया में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप जीता है।

ख़ास और अलग बात यह है कि टी20 प्रारूप आने के बाद इसे घरेलू क्रिकेट के अलावा अलग-अलग लीग में भी देखा जाता है। भारत के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड सहित कई देशों में टी20 लीग प्रचलन में हैं जिनमें कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शिरकत करते हुए नजर आते हैं। बल्लेबाजों के लिए अनुकूल रहने वाले इस प्रारूप में गेंदबाजों के लिए हालत मुश्किल वाले रहते हैं। स्पिनर और तेज गेंदबाजों को बल्लेबाज बुरी तरह आड़े हाथों लेते हुए धुआंधार बल्लेबाजी करते हैं। छक्कों से भरपूर टी20 क्रिकेट में कई गेंदबाजों ने रन और छक्के खाने का भी रिकॉर्ड दर्ज कराया है। ऐसे ही तीन गेंदबाजों का नाम यहाँ शामिल किया गया है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय और लीग के टूर्नामेंट सहित कुल टी20 छक्कों में ज्यादा पिटाई हुई है। उन तीनों गेंदबाजों के बारे में इस आर्टिकल में चर्चा की गई है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जो अपनी पहली टेस्ट सीरीज में ही मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए

आंद्रे रसेल

Trinbago Knight Riders v Jamaica Tallawahs - 2019 Hero Caribbean Premier League (CPL)
Trinbago Knight Riders v Jamaica Tallawahs - 2019 Hero Caribbean Premier League (CPL)

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 59 टी20 मैच खेले हैं। इसके अलाव उन्होंने आईपीएल में भी 64 मुकाबले खेले हैं। सीपीएल, बीपीएल और अन्य सभी टी20 टूर्नामेंट में उन्होंने अपनी गेंदबाजी में कुल 276 छक्के खाए हैं। रसेल की गेंदों पर बल्लेबाजों ने काफी रन जुटाए हैं। खुद छक्के मारने वाले रसेल को भी बल्लेबाजों ने कई छक्के जड़े हैं।


1 / 2 NEXT
Published 05 May 2020, 15:50 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit