Create

3 गेंदबाज जिन्होंने अपने IPL करियर के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 20 से अधिक विकेट हासिल किये हैं  

Neeraj
इन गेंदबाजों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार एक सीजन में 20 से अधिक विकेट लिए हैं
इन गेंदबाजों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार एक सीजन में 20 से अधिक विकेट लिए हैं

आईपीएल (IPL) को हमेशा से बल्लेबाजों की पसंदीदा लीग माना जाता रहा है। क्रिकेट की इस टी20 लीग में फैंस को सबसे ज्यादा चौके-छक्के देखने को मिलते हैं और उनकी यही मंशा होती है कि उनका पसंदीदा खिलाड़ी मैच में ज्यादा से ज्यादा रन बनाये। आईपीएल में गेंदबाजों के ऊपर सबसे ज्यादा दबाव होता है क्योंकि उनको अपने पूरे ओवर के दौरान बल्लेबाजों को बड़ा शॉट खेलने से रोकना होता है साथ में उनका विकेट चटकाने का प्रयास भी करना होता है। लेकिन आईपीएल में किसी भी गेंदबाज के लिए ये काम बिल्कुल भी आसान नहीं होता है।

आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान काफी हद तक बल्लेबाजों की नाक में दम करके रखा। इनमें ड्वेन ब्रावो, लसिथ मलिंगा और अमित मिश्रा जैसे मंझे हुए गेंदबाजों के नाम शामिल हैं। इनके अलावा मौजूदा सीजन में भी युजवेंद्र चहल, कगिसो रबाडा और कुलदीप यादव इस काम को बखूबी अंजाम देते नज़र आ रहे हैं।

आईपीएल में खेले अभी तक के कुछ गेंदबाजों ने अपने करियर के दौरान एक सीजन में 20 से ज्यादा विकेट निकालने का भी कारनामा किया है और ये कारनामा उन्होंने एक बार नहीं बल्कि कई बार किया है। इस आर्टिकल में उन्हीं 3 गेंदबाजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने अपने आईपीएल करियर के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 20 से ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने अपने IPL करियर के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 20 से अधिक विकेट हासिल किये हैं

#1 युजवेंद्र चहल - 4 बार

आईपीएल के मौजूदा सत्र में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट चहल के नाम हैं
आईपीएल के मौजूदा सत्र में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट चहल के नाम हैं

टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल आईपीएल के 15वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे हैं। इस टीम के लिए खेलते हुए 31 वर्षीय इस गेंदबाज ने 11 मुकाबलों में 14.50 की औसत से 22 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। इस तरह ये चौथी बार है जब चहल ने आईपीएल करियर में 20 से ज्यादा विकेट लेने में सफलता हासिल की है। इससे पहले चहल ने आईपीएल के आठवें (23), नौवें (21) और 13वें (21) सत्र में भी 20 से ज्यादा विकेट चटकाए हुए हैं।

चहल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए की थी। अपने दस सालों के आईपीएल करियर में इस लेग स्पिनर ने 125 मैच खेलते हुए 161 विकेट अपने नाम किये हैं, जिसमें इनका इकॉनमी रेट 7.56 का रहा है।

#2 लसिथ मलिंगा - 3 बार

मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं
मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। आईपीएल में मलिंगा के नाम 170 विकेट हैं जो उन्होंने 122 मुकाबलों में हासिल किये हैं। मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए मलिंगा का आईपीएल करियर बेहद शानदार रहा था।

आईपीएल के दूसरे सत्र में डेब्यू करने वाले मलिंगा ने आईपीएल के चौथे सत्र में पहली बार 20 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया था। 2011 में खेले 16 मैचों के दौरान मलिंगा ने 28 विकेट लेते हुए पर्पल कैप जीती थी। इसके बाद 2012 में 22 और 2015 के संस्करण में इस गेंदबाज ने 24 विकेट झटके। इस तरह मलिंगा ने अपने करियर में तीन बार 20 से ज्यादा विकेट अपने नाम किये हैं।

#3 सुनील नारेन - 3 बार

विकेट लेने के साथी खिलाड़ी के साथ ख़ुशी जाहिर करते हुए नरेन
विकेट लेने के साथी खिलाड़ी के साथ ख़ुशी जाहिर करते हुए नरेन

33 वर्षीय ऑलराउंडर सुनील नारेन ने 2012 में राजस्थान के खिलाफ अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला था। अपने करियर के शुरुआती तीन सत्रों में खेलते हुए इस स्पिनर ने हर संस्करण में 20 से अधिक विकेट चटकाने में सफलता हासिल की थी। आईपीएल के पांचवें सीजन में नरेन ने 24, छठवें में 22 जबकि सातवें संस्करण में 21 विकेट प्राप्त किये थे। इनके अब तक के आईपीएल सफर की बात करें तो इस स्पिनर ने 145 मुकाबलों में 6.62 की बेहतरीन इकॉनमी रेट से 151 विकेट हासिल किये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment