Create

IPL Records - कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

कोलकाता नाइट राइडर्स
कोलकाता नाइट राइडर्स

2008 से शुरू हुए आईपीएल में 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टीम आईपीएल की सफल टीमों में से एक है। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2019 में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, जिसका महत्वपूर्ण कारण यह था कि टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी के विकल्प नहीं मौजूद थे। हालांकि इस बार के आईपीएल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी से पहले पैट कमिंस जैसे खिलाड़ियों को 15.50 करोड़ की भारी रकम के साथ टीम में शामिल किया है।

टीम के पास बल्लेबाजों की कभी कोई कमी नहीं रही है और टीम ने नीलामी के पहले इस साल भी इयोन मॉर्गन जैसे बल्लेबाज को टीम में शामिल किया है और अपनी बल्लेबाजी को और मजबूत किया है। हालांकि 2008 से शुरू हुए आईपीएल में बहुत से ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ काफी सफलताएं हासिल की हैं और उन्हें कोलकाता के खिलाफ गेंदबाज़ी करना काफी पसंद है।

यह भी पढ़े: IPL 2020 - मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं:

#3 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब और इस साल की आईपीएल शुरुआत के पहले ट्रेड विंडो के दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा बने रविचंद्रन अश्विन ने लगातार आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रविचंद्रन अश्विन ने 2010 से लेकर अब तक कुल मिलाकर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 18 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 62.2 ओवर गेंदबाजी की है और 7.49 की इकॉनमी से 467 रन देकर 20 विकेट अपने नाम किए हैं।

इसके अलावा अश्विन ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए 1 मेडन ओवर भी डाला है और एक पारी में 16 रन देकर तीन विकेट लेना उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। दिल्ली कैपिटल्स के लिए स्पिनर के रूप में प्रमुख गेंदबाज के रूप में खेलते हुए अश्विन इस साल अपने आंकड़ों को और बेहतरीन करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।

#2 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

2009 में आईपीएल का अपना पहला मुकाबला खेलने वाले लसिथ मलिंगा तब से लेकर आज तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा है और उन्होंने मुंबई की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान निभाया है, इसीलिए मुंबई ने भी उन पर हमेशा भरोसा जताया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 17 मुकाबलों में 17 पारियां खेलने वाले लसिथ मलिंगा ने मुंबई के लिए खेलते हुए कुल 65.1 ओवर गेंदबाजी की है और 7.01 की इकॉनमी के साथ 467 रन देकर 20 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 23 रन देकर चार विकेट है।

#1 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

2011 से लेकर आज तक पुणे वारियर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार इस वक्त सनराइजर्स हैदराबाद टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं। 2016 में टीम को खिताब जिताने में महत्वपूर्ण योगदान निभाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए भुवनेश्वर ने 20 पारियों में 73 ओवर गेंदबाजी की है और इस दौरान 7.50 की इकॉनमी के साथ उन्होंने 548 रन दिए हैं और 27 विकेट अपने नाम किए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment