Create

3 गेंदबाज जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए IPL के एक मैच में 5 विकेट लिए 

हर्षल पटेल और अनिल कुंबले
हर्षल पटेल और अनिल कुंबले
Prashant Kumar

आईपीएल की सबसे पसंदीदा टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल सीजन के 13 संस्करण बीत जाने के बाद भी, अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने की ख्वाहिश पूरा नहीं कर पाई है। आरसीबी की टीम कुल 3 बार फाइनल में प्रवेश कर चुकी है लेकिन इसके बावजूद खिताब जीतने में नाकाम रही है। आईपीएल का 14वां सीजन का आरंभ हो चुका है और पहला मैच मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच एम चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में खेला गया था, जिसमें मुंबई इंडियंस को एक रोमांचक मुकाबले में हराते हुए विराट की टीम ने 2 विकेट से जीत दर्ज कर इस सीजन की शानदार शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: 3 महंगे खिलाड़ी जिनके IPL 2021 में फ्लॉप साबित होने की संभावना है

आईपीएल में किसी भी गेंदबाज के लिए एक मैच में पांच विकेट लेना काफी मुश्किल होता है क्योंकि यहां पर बेहतरीन बल्लेबाज होते हैं और उनका विकेट लेना आसान नहीं है। भले ही टीम खिताब ना जीत पाई हो लेकिन इस टीम के लिए खेलते हुए कई गेंदबाजों ने आईपीएल में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आरसीबी के लिए एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

3 गेंदबाज जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए IPL में 5 विकेट लिए

#3 अनिल कुंबले बनाम राजस्थान रॉयल्स (2019)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी करने वाले अनिल कुंबले ने 2009 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धारदार गेंदबाजी करते हुए न केवल कुल 5 विकेट झटके थे बल्कि राजस्थान रॉयल्स के पूरे बल्लेबाजी क्रम को भी ध्वस्त कर दिया था । दरअसल रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 133 रन बनाए थे जिसके जवाब में राजस्थान टीम मात्र 58 रन बनाकर आउट हो गई थी। उन्होंने 3.1 ओवर में मात्र 5 रन देते हुए 1.57 की इकॉनमी से 5 विकेट हासिल किए थे और एक मेडन ओवर भी फेंका था।

#2 जयदेव उनादकट बनाम दिल्ली कैपिटल्स (2013)

जयदेव उनादकट
जयदेव उनादकट

आरसीबी के पूर्व गेंदबाज रह चुके जयदेव उनादकट भी साल 2013 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल कर चुके हैं। यह मैच दिल्ली में खेला गया था और इसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट होते हुए 183 रन बनाए थे। जानकारों के अनुसार पिच बल्लेबाजो का काफी सहयोग कर रही थी और हर कोई यह मान रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स यह मैच आसानी से जीत लेगी लेकिन जयदेव उनादकट की किफायती गेंदबाजी ने दिल्ली कैपिटल्स के सारे मंसूबों पर पानी फेर दिया था। उनादकट ने इस मैच में 4 ओवर में 25 रन देकर 6.25 की इकॉनमी रेट से पांच विकेट हासिल किए थे।

#1 हर्षल पटेल बनाम मुंबई इंडियंस (2021)

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

साल 2021 के पहले मैच में हर्षल पटेल की बेहतरीन गेंदबाजी ने आरसीबी को शानदार तरीके से मैच जीतने में मदद की। हर्षल अपने पहले ओवर में महंगे साबित हुए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने मुश्किल समय में गेंदबाजी करते हुए मुंबई के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसी वजह से एक मजबूत बल्लेबाजी होने के बावजूद मुंबई की टीम मात्र 159 रन ही बना पाई। हर्षल पटेल को अपनी किफायती गेंदबाजी के लिए इस मैच का मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 4 ओवर में 6.75 की इकॉनमी से मात्र 27 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...