Create
Notifications

3 गेंदबाज जिन्होंने WTC में हैट्रिक लेने का कारनामा किया 

जसप्रीत बुमराह और केशव महाराज
जसप्रीत बुमराह और केशव महाराज
Prashant Kumar
visit

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन संस्करण की शुरुआत 2019 में एशेज सीरीज के साथ हुयी थी और इस टेस्ट चैंपियनशिप का समापन भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक रोमांचक फाइनल के साथ हुआ। इस चैंपियनशिप का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को टॉप की टीमों के बीच टेस्ट मैचों को बढ़ावा देना तथा टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाना था। इस चैंपियनशिप के दौरान सभी टीमों को 3 सीरीज घर पर तथा 3 सीरीज घर के बाहर खेलने थी लेकिन कोरोना महामारी के कई कारण कई टीमों का कार्यक्रम शेड्यूल के अनुरूप नहीं हो पाया और बीच टूर्नामेंट में आईसीसी ने अंको की बजाय जीत प्रतिशत के आधार फाइनल में पहुंचने का मापदंड बनाया।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

पिछले कुछ सालों में दर्शकों को टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा नतीजे देखने को मिले हैं और इसका सबसे बड़ा कारण गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। गेंदबाजों को इस प्रारूप में मदद मिलती है और उनके पास इस प्रारूप में बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का पर्याप्त मौका होता है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कई गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सर्वाधिक विकेट के मामले में 71 विकेटों के साथ अश्विन शीर्ष पर मौजूद रहे। हालांकि कई ऐसे गेंदबाज रहे, जो भले ही सर्वाधिक विकेट लेने में असफल रहे लेकिन उन्होंने इस हैट्रिक लेने का कारनामा किया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने WTC में हैट्रिक लेने का कारनामा किया

# केशव महाराज बनाम वेस्टइंडीज, 2021

केशव महाराज
केशव महाराज

साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने WTC के दौरान आखिरी टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कारनामा किया। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के सामने 324 रनों का लक्ष्य रखा था। वेस्टइंडीज की टीम तीन विकेट खोकर पहले ही मुश्किल में थी और इनकी मुश्किल को महाराज ने हैट्रिक लेकर बढ़ा दिया।

पारी का 37वां ओवर डालने आये महाराज ने ओवर की तीसरी गेंद पर पॉवेल, चौथी गेंद पर होल्डर तथा पांचवी गेंद पर जोशुआ डा सिल्वा को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और अपनी टीम की जीत में अहम रोल अदा किया।

#2 नसीम शाह बनाम बांग्लादेश, 2020

नशीम शाह
नशीम शाह

2020 में बांग्लादेश के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में हैट्रिक लेकर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए थे। उन्होंने पिछले साल रावलपिंडी टेस्ट की दूसरी पारी में बांग्लादेश के तीन बल्लेबाजों नजमुल हुसैन शान्तो, ताईजुल इस्‍लाम और महमूदुल्लाह को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैट्रिक पूरी की थी। शान्तो और इस्लाम एलबीडबल्यू आउट हुए थे, वहीं महमूदुल्लाह को सोहैल के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया था। नसीम ने यह कारनामा मैच की चौथी पारी के 41वें ओवर में किया था।

#1 जसप्रीत बुमराह बनाम वेस्टइंडीज, 2019

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह WTC में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे। बुमराह ने यह कारनामा 2019 में वेस्टइंडीज के दौरे पर किया था। बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी के दौरान अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था। बुमराह ने पारी के नौवें ओवर की दूसरी गेंद में सबसे पहले डैरेन ब्रावो को अपना शिकार बनाया। अगली गेंद पर ब्रूक्स को बिना खाता खोले एलबीडबल्यू आउट किया। इसके बाद रोस्टन चेज को भी उन्होंने एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन की राह दिखाई।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now