Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे में भारत के नंबर 4 बल्लेबाजी क्रम के लिए 3 प्रमुख दावेदार

TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
19 Jul 2019, 10:35 IST

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ने विश्व कप 2019 के लीग चरण में शानदार प्रदर्शन किया और अंक तालिका में सबसे ऊपर रही। लीग स्टेज में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन की वजह उनके ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा। सेमीफाइनल में जब ऊपरी क्रम नहीं चला तो भारतीय टीम दबाव में आ गई और न्यूजीलैंड के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

भारत के लिए नंबर 4 के बल्लेबाजी की खोज दो-तीन सालों से चल रही है पर दुर्भाग्य से अभी तक कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं मिला जो टीम प्रबंधन का भरोसा जीत सके। अंबाती रायडू, विजय शंकर तथा ऋषभ पंत को आजमाया गया लेकिन कोई भी अपने प्रदर्शन से छाप नहीं छोड़ सका।

आइए नजर डालते हैं उन तीन बल्लेबाजों पर जो भारत के लिए नंबर चार पर अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं:

#1 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे को पिछले कुछ वर्षों में कई बार टीम में शामिल किया और निकाला गया। तकनीकी रूप से सक्षम अजिंक्य रहाणे बीच के ओवरों में स्टाइक रोटेट करने में संघर्ष करते हैं हालांकि उन्होंने एशिया के बाहर शानदार प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े: तीन खिलाड़ी जो महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद उनकी जगह ले सकते हैं।

अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए 2015 विश्व कप में नंबर चार पर अच्छा प्रदर्शन किया था। रहाणे ने भारत के लिए नंबर 4 पर 25 पारियां खेली हैं और 36. 65 के औसत से 843 रन बनाए हैं। अगर वह अपनी स्पिनरों के खिलाफ कमजोरी को दूर कर लेते हैं तो वह भारत के लिए दोबारा नंबर 4 बल्लेबाजी क्रम पर खेल सकते हैं।

#2 ऋषभ पंत

Advertisement
ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत को भारतीय विश्व कप टीम में चोटिल शिखर धवन की जगह शामिल किया गया था बाद में उन्हें प्लेइंग इलेवन में चोटिल विजय शंकर की जगह नंबर चार पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला।

उन्होंने कुछ छोटी-छोटी पारियां खेली लेकिन उसमें साबित किया कि वह नम्बर चार पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। ऋषभ पंत ने विश्व कप के 4 मैचों में 116 रन बनाए थे, जिसमें एक 48 रन की पारी भी शामिल थी।

 हालांकि कुछ लोगों का यह मानना है कि ऋषभ पंत परिस्थितियों के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं करते हैं और अपना विकेट फेंक कर चले जाते हैं।

विराट कोहली ने उनका बचाव करते हुए कहा था कि पंत अभी युवा हैं और आने वाले समय में वह अपनी गलतियों से सीखेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...