Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 महान कप्तान जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को एक दिशा देकर दुनिया में पहचान दिलाई

India v Sri Lanka - 2011 ICC World Cup Final
ANALYST
Modified 07 Dec 2018, 10:49 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

पहले क्रिकेट भारत में इतना लोकप्रिय नहीं था जितना कि अब लोकप्रिय बन चुका है। भारत ने क्रिकेट में एक ऐसा मुकाम हासिल किया है जो किसी भी देश के लिए हासिल करना आसान बात नहीं है। भारत ने संघर्ष करते हुए, मुसीबतों से जूझते हुए शून्य से शिखर तक का सफर तय किया है। जिसमें कुछ खिलाड़ियों का विशेष योगदान रहा है चाहे वह सचिन तेंदुलकर का संघर्ष हो या महेंद्र सिंह धोनी का त्याग समर्पण की भावना या फिर विराट कोहली की कठिन मेहनत, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को एक नए शिखर तक पहुंचाया है। भारतीय क्रिकेट महान खिलाड़ियों और उनके सहयोग से भरा रहा है जिन्होंने अपने नेतृत्व में टीम को एक नई पहचान दी है।

तो आइए जानते हैं उन तीन भारतीय दिग्गजों के बारे में जिनके कारण भारतीय क्रिकेट को दुनिया में पहचान मिली ...

#3 कपिल देव

Kapil Dev receiving the 1983 World Cup Trophy

शुरुआती 80 के दशक में भारतीय टीम को टॉप टीमों में नहीं गिना जाता था। अन्य टीमों के सामने भारतीय टीम कमजोर टीम मानी जाती थी लेकिन 1983 के वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय टीम को एक नई पहचान मिली। उस समय इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम का दबदबा था लेकिन कपिल देव ने बड़े आराम से सबकुछ बदल कर रख दिया। उन्होंने विषम परिस्थितियों में बहादुरी से लड़ते हुए वर्ल्ड कप खिताब को भारत के नाम किया। 

उसके बाद भारतीय टीम ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कपिल देव भारतीय क्रिकेट जगत को एक ऐसी दिशा देकर गए है, जो शायद ही कोई और खिलाड़ी दे सके। वह एक बेहतरीन ऑलराउंडर रह चुके है और क्रिकेट जगत में काफी रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

1 / 3 NEXT
Published 07 Dec 2018, 10:49 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit