Create
Notifications

भारत के 5 क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जा सकता है 2023 के विश्व कप का फाइनल मैच

Enter caption
Himanshu Kothari

आईसीसी ने 2023 के क्रिकेट वर्ल्ड के आयोजन के लिए भारत को चुना है। 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में होगा और लॉर्ड्स स्टेडियम में फाइनल खेला जाएगा। वहीं पिछले वर्ल्ड कप की बात करें तो इसका फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। इसके फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार वर्ल्ड कप जीत लिया था।

साल 2016 में भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप होस्ट किया था जिसका ग्रैंड फिनाले कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला गया था। वहीं आखिरी बार जब भारत ने 50 ओवर फॉर्मेट में वर्ल्ड कप होस्ट किया था तो इसका फाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। जिसमें भारत ने ही मैच जीता था।

2011 वर्ल्ड कप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने मिलकर होस्ट किया था लेकिन 2023 वर्ल्ड कप भारत अकेले ही होस्ट करने वाला है। भारत में एक से बढ़कर एक क्रिकेट स्टेडियम हैं। यहां जानिए ऐसे पांच भारतीय क्रिकेट स्टेडियम के बारे में जहां साल 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल खेले जाने की उम्मीद है।

#5 भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

The newly built stadium recently hosted its first international match

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम को पहले एकाना स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता था। ये दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम मे गिना जाता है।

इसके विशेष आर्किटेक्चरल काम की मदद से इसे पिलर फ्री बनाया गया है जिसके कारण स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को मैदान में चल रहे मैच को देखने में जरा भी रुकावट पैदा नहीं होती। इस स्टेडिम में 50,000 लोगों के बैठने की सुविधा है। आईसीसी इस मैदान मे 2023 फाइनल का आयोजन कर सकती है।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बैंगलुरू

The Bengaluru crowd at the M. Chinnaswamy Stadium is electric

बैंगलुरू में क्रिकेट के सबसे ज्यादा फैंस देखे जाते हैं। ऐसे में जब भी वहां के चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोई भी मैच होता है तो भारत की हौसला अफजाई करने के लिए सबसे ज्यादा फैंस मौजूद रहते हैं। इस स्टेडियम में ज्यादा से ज्यादा 38,000 लोग एक साथ मैच देख सकते हैं।

स्टेडियम में अभी तक क्रिकेट वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप के कई दिलचस्प मैच खेले जा चुके हैं। 2011 वर्ल्ड कप का भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया मैच जो टाई हो गया था वो भी इसी मैदान में खेला गया था। इस पिच पर और भी कई यागदार मैच और पारियां खेली गई हैं। ऐसे में 2023 वर्ल्ड कप के ग्रैंड फिनाले के लिए ये पिच भी आईसीसी के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें: 3 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ते ही विराट कोहली महानतम टेस्ट खिलाड़ी बन सकते हैं

#3 वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई

The Wankhede Stadium is one of the historic grounds in India

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में साल 2011 का वर्ल्ड कप फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। ऐसे में इस स्टेडियम की गिनती भी उन सभी स्टेडियमों में की जा रही है जहां 2023 में वर्ल्ड कप फाइनल खेले जाने की उम्मीद है।

मुंबई का वानखेड़े वही स्टेडियम है जहां क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद संन्यास ले लिया था। हालांकि पहले के दो स्टेडियम के मुकाबले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की जगह काफी कम है। यहां पर 33,108 दर्शकों के बैठने का स्पेस हैं। जब भी इस स्टेडियम में कोई इंटरेशनल मैच खेला जाता है तो मुंबई में क्रिकेट फैंस का हुजूम देखने को मिलता है जो भारत को चीयर करते दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो वनडे में लंबे करियर के बाद भी अब तक टिके हुए हैं

#2 ईडन गार्डंस, कोलकता

Eden Gardens had hosted the 2016 ICC WT20 final

कोलकाता का ईडन गार्डंस स्टेडियम दुनिया के सबसे पुराने और सबड़े बड़े स्टेडियमों में शामिल है। अभी तक इस स्टेडियम में कई बड़े इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। ये स्टेडियम 1864 में बनाया गया था। अभी तक भारत में खेले गए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच इसी स्टेडियम में खेले गए हैं। इस स्टेडियम का दो बार रेनोवेशन कराया जा चुका है। इस स्टेडियम में ज्यादा से ज्यादा 68,000 दर्शक एक साथ मैच देख सकते हैं।

1987 का वर्ल्ड कप फाइनल इसी स्टेडियम में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी। इस स्टेडियम में हाल ही में लॉर्ड्स स्टेडियम की तरह बैल रिंग करने का ट्रेडिशन शुरू कर दिया गया है। ऐसे में 2023 वर्ल्ड कप के लिए ये भी पसंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

#1 न्यू स्टेडियम, अहमदाबाद

This stadium will overtake MCG as the largest cricket stadium in the world

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में फिलहाल कंस्ट्रकशन का काम चल रहा है और बहुत जल्द ही ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा। 2015 में मोटेरा स्टेडियम को पूरी तरह से तोड़ दिया गया था। इसी कारण 2016 में इस स्टेडियम में आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप का मैच नहीं खेला गया था।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने इस स्टेडियम को लेकर बताया है कि इस स्टेडियम में 1,10,000 लोगों के बैठने का स्पेस होगा। ऐसे में इतने सारे दर्शकों की कैपेसिटी होने के बाद ये स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम को भी पीछे छोड़ देगा। आने वाले दो सालों में इस स्टेडियम में चल रहा काम पूरा हो जाएगा। इन खूबियों के साथ इस स्टेडियम में 2023 के वर्ल्ड कप खिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 11 गेंदबाज जिन्होंने विश्व कप में डाली आखिरी गेंद

लेखक: विनय छाबरिया

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...