Create

3 चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये 

लुंगी एनगीडी और दीपक चाहर
लुंगी एनगीडी और दीपक चाहर
Prashant Kumar

कल खेले गए आईपीएल (IPL) 2021 के 8वें मुकाबले में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों हार का सामना करना पड़ा। हालांकि पंजाब ने अपने सीजन की शुरूआत एक जबरदस्त जीत के साथ की थी। इसके बावजूद विपक्षी टीम के कप्तान संजू सैमसन ने एक समय लगभग राजस्थान को जीत दिला ही दी थी, मगर अंत के 2 ओवरों में बढ़िया गेंदबाजी करके पंजाब ने मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में मैच जीतने के लिए पारी के अंतिम दो ओवरों में सर्वाधिक रन बनाए

वहीं दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स को अपने पहले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी । इन दोनो टीमों के बीच हुए अब तक 24 मुकाबलों में सीएसके 15-9 की बढ़त बनाए हुए है। इन दोनों टीमों के बीच जब-जब भिड़त हुई है तो फैंस को एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। इन दोनों टीमों के मुकाबलों में हमने कुछ बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन भी देखे हैं । अपने इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए आईपीएल में पंजाब किंग्स के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये हैं।

3 चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये

#3 दीपक चाहर (4/13)

दीपक चाहर
दीपक चाहर

आईपीएल 2021 के आठवें मुकाबले में दीपक चाहर की धारदार गेंदबाजी के आगे पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। उन्होंने पारी की दूसरी ही गेंद में मयंक अग्रवाल को शानदार तरीके से बोल्ड मारा, जो शायद इस आईपीएल की अभी तक की सबसे बेहतरीन गेंद थी। महेंद्र सिंह धोनी ने उनका शानदार इस्तेमाल करते हुए उनके चारों ओवर एक के बाद एक फिकवाए और उन्होंने अपने कप्तान को निराश ना करते हुए मात्र 13 रन देकर चार मुख्य विकेट चटकाए।

उन्होंने मयंक के अलवा क्रिस गेल, निकोलस पूरन और दीपक हूडा को पवेलियन वापस भेजा, जिसकी वजह से पंजाब का स्कोर मात्र 26 रनों पर 5 विकेट हो गया था। यह मैच सीएसके ने बड़ी आसानी से जीत लिया। दीपक को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का ख़िताब दिया गया।

#2 लुंगी एनगीडी (4/10)

लुंगी एनगीडी
लुंगी एनगीडी

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगीडी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में कुछ ही मुकाबले खेले हैं, मगर कम मैचों में ही उन्होंने टीम के लिए भरपूर योगदान दिया है। एनगीडी का सबसे खतरनाक स्पेल पंजाब किंग्स के खिलाफ 2018 में आया था, जहां उन्होंने हैरान कर देने वाली गेंदबाजी करते हुए मात्र 10 रन देकर चार विकेट झटके और पंजाब की बल्लेबाजी की धज्जियां उड़ा दी। उनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत सीएसके ने यह मैच आसानी से जीत लिया।

एनगीडी ने पहले ही ओवर में क्रिस गेल को शून्य पर पवेलियन भेजा और उसके बाद 7 रन के स्कोर पर केएल राहुल का विकेट हासिल किया। अंत के ओवरों में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट चटकाए और पंजाब की पारी को मात्र 153 रनों पर रोक दिया था।

#1 लक्ष्मीपति बालाजी (5/24)

लक्ष्मीपति बालाजी
लक्ष्मीपति बालाजी

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज बालाजी के करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 5/24 का था , जो चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए पंजाब किंग्स के विरुद्ध 2008 के आईपीएल में आया। उनकी इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत सीएसके ने पंजाब को 163 रनों पर रोक दिया और मैच को 18 रनों से जीत लिया। इस मुकाबले में आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक बालाजी ने ली थी, जब उन्होंनेने इरफान पठान, पीयूष चावला और विक्रम सिंह को पवेलियन वापस भेजा। वह यह कारनामा करने वाले आईपीएल के पहले गेंदबाज बने।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...