Create

3 तेज गेंदबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 900 विकेट हासिल किये हैं 

जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्राथ
जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्राथ
Prashant Kumar

क्रिकेट के खेल को बल्लेबाजों के हित में ज्यादा माना जाता है लेकिन इस खेल में कई गेंदबाज ऐसे भी हुए हैं, जिन्होंने बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किलें पैदा की और उनके विकेट चटकाए। कोई भी टीम टेस्ट क्रिकेट में चाहे जितने भी रन क्यों ना बना ले लेकिन वह तभी जीत हासिल कर सकती है , जब वह विरोधी टीम के 20 विकेट चटकाए। वनडे और टी20 क्रिकेट में भी आप विरोधी टीम को तभी बड़ा स्कोर बनाने से रोक सकते हों, जब आप उनके लगातार विकेट चटकाओ। ऐसे में विकेट लेना कितना जरूरी है, इस बात को आसानी से समझा जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर गेंदबाज लम्बे समय तक खेलने के लिए आप को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी होता है। जब आप लम्बे समय तक खेलते हो तो आपके पास कई रिकॉर्ड बनाने का भी मौका होता है लेकिन ऐसा आप तभी कर सकते हैं, जब आप लगातार अच्छा प्रदर्शन करें। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर तेज गेंदबाज आपको खुद फिट रखकर और अच्छा प्रदर्शन करके ही लम्बे समय तक बने रह सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 900 विकेट लेना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और इस कारनामे को केवल 3 ही तेज गेंदबाज कर पाए हैं और उनका उल्लेख हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्हें पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल 2021 में शायद एक भी मैच खेलने को ना मिले

3 तेज गेंदबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 900 विकेट हासिल किये हैं

#3 जेम्स एंडरसन (900)

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेने वाले गेंदबाज हैं। इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के लिए तीनों ही प्रारूपों में गेंदबाजी की है लेकिन पिछले कुछ समय में वह एक शानदार टेस्ट स्पेशलिस्ट गेंदबाज बनकर उभरे और उन्होंने इसके बाद कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किये। भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में अजिंक्य रहाणे का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 900 विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए।

#2 वसीम अकरम (916)

वसीम अकरम
वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम को बाएं हाथ का सबसे बेहतरीन गेंदबाज कहा जा सकता है। अकरम के पास स्विंग कराने का शानदार हुनर था और इसी वजह से उन्हें स्विंग का सुल्तान भी कहा जाता था। अकरम ने अपने करियर में कई मैच अपनी गेंदबाजी से जितवाए। अकरम के नाम वनडे क्रिकेट में 502 विकेट, वहीं टेस्ट क्रिकेट में भी उनके नाम 414 विकेट दर्ज हैं। इस तरह अकरम के नाम कुल 916 अंतर्राष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं।

#1 ग्लेन मैक्ग्राथ (949)

ग्लेन मैक्ग्राथ
ग्लेन मैक्ग्राथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। इस गेंदबाज ने अपनी स्विंग और सटीक लाइन एंड लेंथ से दुनिया भर के बल्लेबाजों के विकेट चटकाए हैं और अपनी टीम की कामयाबी में अहम रोल निभाया है। मैक्ग्राथ का करियर बहुत ही शानदार रहा और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप समेत एशेज में भी अपनी गेंदबाजी से महत्वपूर्ण योगदान दिया। मैक्ग्राथ ने 376 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 949 विकेट अपने नाम किये हैं। मैक्ग्राथ ने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में अपने करियर का अंत ऑस्ट्रेलिया के लिए 5-0 की एशेज वाइटवॉश के साथ-साथ 2007 के विश्व कप में टूर्नामेंट अवार्ड के खिलाड़ी से किया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...