Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी की परीक्षा होती है लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में दबाव के बाद भी ताबड़तोड़ खेलते रहने की आदत होती है। विवियन रिचर्ड्स से लेकर ब्रेंडन मैकलम और वीरेंदर सहवाग जैसे बल्लेबाज इसी श्रेणी में आते हैं। टेस्ट क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों को दर्शक भी ख़ासा पसंद करते हैं। टी20 क्रिकेट आने के बाद भी टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इसके अलावा टी20 क्रिकेट के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट को भी तेज बना दिया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब फटाफट क्रिकेट नहीं था तब भी टेस्ट क्रिकेट को पसंद करने वालों की संख्या अच्छी खासी थी और आज भी ऐसा ही है। बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों के लिए भी टेस्ट क्रिकेट एक कड़ी परीक्षा कहा जा सकता है। इन सबके बीच कुछ बल्लेबाज धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें तेज खेल के लिए जाना जाता है और दर्शक भी उन्हें इस रूप में ही देखना चाहते हैं। इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए तीन सबसे तेज दोहरे शतकों के बारे में जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:टी20 क्रिकेट में 12 गेंदों पर अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में 3 सबसे तेज दोहरे शतक

वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारत के इस सलामी बल्लेबाज ने क्रिकेट के हर प्रारूप में तूफानी बल्लेबाजी की। टेस्ट क्रिकेट में भी उनका बल्ला तेज ही चलता था। श्रीलंका के खिलाफ 2009 में वीरेंदर सहवाग ने मुंबई टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान 168 गेंद में दोहरा शतक पूरा कर लिया था। पारी में उन्होंने 254 गेंदों का सामना कर 293 रन बनाए। उनको मुरलीधरन ने आउट किया। भारतीय टीम ने उस टेस्ट मुकाबले को एक पारी और 24 रन से जीता था। वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने के मामले में वीरेंदर सहवाग का तीसरा स्थान है।

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के इस धाकड़ ऑल राउंडर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में 2016 में 163 गेंद खेलकर 200 रन पूरे किये थे। बेन स्टोक्स ने मैच की पहली पारी में 198 रन का सामना कर 258 रन बनाए थे। उनके साथ जॉनी बेयरस्टो ने भी नाबाद 150 रन की पारी खेली। स्टोक्स ने अपनी पारी में कुल 11 छक्के जड़े। यह टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुआ था।

नाथन एस्टल

नाथन एस्टल
नाथन एस्टल

इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल ने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था जो टेस्ट क्रिकेट में आज भी बरकरार है। उन्होंने 153 गेंद पर दोहरा शतक जड़ा था। नाथन एस्टल ने 168 गेंद पर 222 रन बनाए थे जिसमें 11 छक्के शामिल थे। इस पारी के बाद भी इंग्लैंड ने 98 रन से मैच जीत लिया था।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...