Create

3 फील्डर जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन आउट किये हैं 

पोंटिंग इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं
पोंटिंग इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं
reaction-emoji
Neeraj

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सफल टीम वही कहलाती है जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही विभागों में अव्वल हो। कई मौकों पर ऐसा देखने को मिला जब एक टीम ने शानदार फील्डिंग के जरिये मैच में जीत हासिल की। फील्डरों द्वारा बचाया गया एक-एक रन टीम की हार-जीत भी तय करता है। क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई सारे महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपनी शानदार फील्डिंग के जरिये अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स (Jhonty Rhodes) पूरी दुनिया में अपनी फुर्ती के लिए जाने जाते थे। इसके अलावा मोहम्मद कैफ, सुरेश रैना, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी दुनिया के बेस्ट फील्डरों में से एक रहे हैं।

इन खिलाड़ियों के पास जब भी गेंद जाती थी तो किसी भी बल्लेबाज के लिए रन चुरा पाना बेहद मुश्किल रहता था क्योंकि उन्हें रन आउट होने का खतरा रहा था और कोई खिलाड़ी अपना विकेट रन आउट के जरिये गंवाना पसंद नहीं करता। इस आर्टिकल हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन आउट किये हैं।

ये हैं वो 3 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन आउट किये हैं

#3 सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या (Image - Espn)
सनथ जयसूर्या (Image - Espn)

इस लिस्ट में पूर्व श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या तीसरे स्थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के इस ऑलराउंडर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 586 मुकालबे खेले हैं और इस दौरान जयसूर्या ने 63 खिलाड़ियों को रन आउट करते हुए पवेलियन की राह दिखाई थी। जयसूर्या ने तीनों प्रारूपों में 34.14 की औसत से 21,032 रन बनाये और गेंदबाजी करते हुए 440 विकेट भी चटकाए थे।

#2 जोंटी रोड्स (दक्षिण अफ्रीका)

जोंटी रोड्स (Image - Espn)
जोंटी रोड्स (Image - Espn)

दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स की गिनती दुनिया के सबसे चुस्त फील्डरों में होती है। कई युवा खिलाड़ी उन्हें अपना आदर्श भी मानते हैं। रोड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 297 मुकाबले खेले इस दौरान उन्होंने 68 बल्लेबाजों को रन आउट करते हुए पवेलियन भेजा था। 53 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने करियर में 8467 रन बनाये।

#1 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन आउट करने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज पोंटिंग एक बेहतरीन कप्तान होने के साथ एक उम्दा फील्डर भी थे। पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 560 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 80 बल्लेबाजों को रन आउट किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने करियर में 45.95 की जबरदस्त औसत से 27,483 रन बनाये।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...