Create

3 बड़े टारगेट जो पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में सफलतापूर्व चेस किये हैं 

3 बड़े टारगेट जो पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में सफलतापूर्व चेस किये हैं
3 बड़े टारगेट जो पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में सफलतापूर्व चेस किये हैं
reaction-emoji
Neeraj

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) मौजूदा समय में श्रीलंका (Sri lanka Cricket Team) के दौरे पर है। जहाँ दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला गॉल में खेला गया जिसमें पाकिस्तान ने श्रीलंका को 4 विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की।

कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) की कप्तानी में पाकिस्तान की ये टेस्ट में आठवीं जीत रही। इस मैच में पाकिस्तानी टीम ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये। उन्हीं में से एक रिकॉर्ड रहा टेस्ट फॉर्मेट में पाकिस्तान द्वारा दूसरा सबसे बड़ा टोटल सफलतापूर्व चेस करने का। इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़े टारगेट की बात करेंगे जिन्हें पाकिस्तान ने टेस्ट में सफलतापूर्व चेस किया है।

3 बड़े टारगेट जो पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में सफलतापूर्व चेस किये हैं

#3 314 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया (कराची, 1994)

इंजमाम-उल-हक (Image - Espn)
इंजमाम-उल-हक (Image - Espn)

अक्टूबर 1994 में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच कराची में खेला गया। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 337 रन बनाये। जवाब में पाकिस्तानी टीम ने मैच की दूसरी पारी में 256 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को 81 रनों की बढ़त हासिल हुई।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में 232 रनों पर ढेर हो गई। पाकिस्तान को इस मुकाबले को जीतने के लिए चौथी पारी में 314 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे मेजबानों ने सईद अनवर (77) और इंजमाम उल हक (58*) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत एक विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

#2 342 रन बनाम श्रीलंका (गॉल, 2022)

अब्दुल्लाह शफीक (Image -Espn)
अब्दुल्लाह शफीक (Image -Espn)

जुलाई 2022 में श्रीलंका के खिलाफ खेले टेस्ट मैच की चौथी पारी में पाकिस्तानी टीम ने 342 रनों के मिले लक्ष्य को 6 विकेट खोकर हासिल करते हुए इतिहास रचा। गॉल में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 222 रन बनाये। जवाब में पाकिस्तानी टीम अपनी पहली पारी में 218 रनों पर ऑल आउट हो गई।

मैच की तीसरी पारी में मेजबान टीम ने 337 रन जोड़े और मेहमानों को मुकाबले को जीतने के लिए चौथी पारी में 342 रनों का टारगेट दिया, जिसे पाकिस्तानी टीम ने चार विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

#1 377 रन बनाम श्रीलंका (पालेकेले, 2015)

शान मसूद और यूनिस खान
शान मसूद और यूनिस खान

पाकिस्तान ने टेस्ट में सबसे बड़ा टारगेट 2015 में श्रीलंका के विरुद्ध खेलते हुए सफलतापूर्व चेस किया था। 2015 में पालेकेले क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 278 रन बनाये। जवाब में मिस्बाह उल हक की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम अपनी पहली में 215 रन ही बना सकी।

पहली पारी में श्रीलंका को 63 रनों की लीड प्राप्त हुई और मेजबानों ने मैच की तीसरी में 313 रन बनाते हुए, पाकिस्तान को जीत के लिए चौथी पारी में 377 रनों का बड़ा टारगेट दिया। पाकिस्तान के बल्लेबाजों द्वारा दूसरी पारी के दौरान शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। सलामी बल्लेबाजी शान मसूद (125) और यूनिस खान (171*) की शतकीय पारियों के चलते पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...