IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 3 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियां 

देवदत्त पडीक्कल और विराट कोहली
देवदत्त पडीक्कल और विराट कोहली

क्रिकेट के हर प्रारूप में ओपनर्स के द्वारा अच्छी शुरुआत का अपना अलग ही महत्व होता है। जब किसी टीम के ओपनिंग बल्लेबाज बड़ी साझेदारी करते हैं तो उस टीम के द्वारा बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीदें बढ़ जाती हैं। टी20 क्रिकेट में भी यही बात लागू होती है। जब भी टीम के ओपनिंग बल्लेबाज बड़ी साझेदारी करते हैं तो फिर 20 ओवर में 200 से ज्यादा के स्कोर तक भी पहुंचना संभव हो जाता है। टी20 प्रारूप में खेली जाने वाली आईपीएल में हमनें कई शानदार ओपनिंग जोड़ियों को देखा है, जिन्होंने अपने आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज से विरोधी गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनाये हैं।

यह भी पढ़ें : IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज

आईपीएल (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम की जब भी चर्चा होती है तो सभी को इसी बात से हैरानी होती है कि इस टीम ने अभी तक एक भी बार ख़िताब क्यों नहीं जीता है। बल्लेबाजी के बड़े-बड़े रिकॉर्ड इस टीम के नाम हैं लेकिन इस टीम के पास एक आईपीएल ट्रॉफी की ही कमी है। बात की जाए आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की तो यह रिकॉर्ड जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर के नाम है। इन दोनों ने 2019 में पहले विकेट के लिए 185 रन जोड़े थे। आज हम इस आर्टिकल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 3 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 3 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियां

#3 क्रिस गेल और विराट कोहली (147 ) बनाम किंग्स XI पंजाब, 2016

क्रिस गेल और विराट कोहली
क्रिस गेल और विराट कोहली

आईपीएल 2016 के 50वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स का मुकाबला किंग्स XI पंजाब से था। आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी के मौका का भरपूर फायदा उठाया। पारी की शुरुआत करने आये विराट कोहली और क्रिस गेल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 147 रनों की साझेदारी हुयी। इस साझेदारी में गेल ने 73 रन और विराट ने 69 रन का योगदान दिया था। विराट ने इस मैच में बाद में जबरदस्त शतकीय पारी खेली थी।

#2 क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान (167) बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया, 2013

क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान
क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान

2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हुए इस मुकाबले में क्रिस गेल का सबसे आक्रामक अंदाज देखने को मिला था और उनका साथ दिलशान ने निभाया था। पारी की शुरुआत करने आये इन दोनों बल्लेबाजों ने पुणे के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी हुयी थी। इस साझेदारी में दिलशान का योगदान 33 रन का था। इस मैच में गेल ने नाबाद 175 रन की पारी खेली थी। गेल की इस पारी की बदौलत आरसीबी ने बड़ा स्कोर बनाया और पुणे को 130 रन से करारी शिकस्त दी।

#1 विराट कोहली और देवदत्त पडीक्कल (181) बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2021

विराट कोहली और देवदत्त पडीक्कल
विराट कोहली और देवदत्त पडीक्कल

आईपीएल 2021 के 16वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 178 रन बनाये और आरसीबी के सामने 178 रन का लक्ष्य रखा। आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत करने आये विराट कोहली और देवदत्त ने आरसीबी के इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी कर जीत दिलाई। दोनों ने 16.3 ओवर में 181 रन बनाये। इस मैच में देवदत्त 101 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं कोहली भी 72 रन पर नॉट आउट लौटे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now