Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों की 3 सबसे बड़ी साझेदारी 

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
Prashant Kumar

क्रिकेट के हर फॉर्मेट में साझेदारी का अपना अलग एक महत्त्व होता है। टी20 और वनडे में में आपको एक-दो अच्छी साझेदारी भी मैच जिता सकती हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कम ही होता है। टेस्ट क्रिकेट सबसे कठिन फॉर्मेट होता है और इसमें बड़ी-बड़ी साझेदारियां देखने को मिलती हैं। टेस्ट में टीमों की कोशिश एक बड़ा स्कोर बनाने की होती है क्योंकि जितना बड़ा स्कोर होगा विपक्षी टीम को उतनी ही कठिनाई होगी। बड़े स्कोर के लिए बल्लेबाजों के बीच अच्छी साझेदारियों का होना अति आवश्यक है।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) टेस्ट में काफी सालों से एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हैं और इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने बड़ी-बड़ी यादगार साझेदारियां भी की है और टीम के लिए मैच जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। वर्तमान समय में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में है और टीम पहला टेस्ट मैच काफी बुरी तरह से हारी है। पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में कोई भी भारतीय बल्लेबाज साझेदारी नहीं बना पाए और इसका खामियाजा टीम को उठाना पड़ा। इस आर्टिकल में हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारत की तीन सबसे बड़ी साझेदारी के बारे में चर्चा करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों की 3 सबसे बड़ी साझेदारी

#3 सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण (353), सिडनी, 2004

सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण
सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण

2004 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय ओपनर्स ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। सहवाग और चोपड़ा ने 100 रन की साझेदारी की। इसके बाद भारत ने जल्द दो विकेट खो दिए। नंबर चार पर बल्लेबजी करने आये सचिन ने द्रविड़ के साथ 50 रन जोड़े। द्रविड़ 38 रन बनाकर आउट हो गए।

नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने लक्ष्मण के साथ सचिन ने मिलकर भारत के लिए एक बेहतरीन साझेदारी निभाई। दोनों ने 603 गेंदों में 353 रन की ऐतिहासिक साझेदारी की। इस मैच में सचिन ने नाबाद 241 रन और लक्ष्मण ने 178 रन की पारी खेली थी।

#2 मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा (370), हैदराबाद, 2013

मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा
मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा

साल 2013 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए 237/9 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में एक बड़ा स्कोर बनाया। भारत की शुरुआत खराब रही और सहवाग 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे पुजारा ने मुरली विजय के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों के बीच 370 रन की बड़ी साझेदारी हुयी। इस साझेदारी में विजय ने 156 और पुजारा ने 180 रन का योगदान दिया था।

#1 वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (376) , कोलकाता, 2001

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़  
वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की इस साझेदारी को ना सिर्फ भारत की बल्कि टेस्ट क्रिकेट की एक यादगार साझेदारी में शामिल किया जा सकता है। 2001 में कोलकाता के टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के द्वारा फॉलो ऑन दिए जाने के बाद भारत के लिए इन दोनों बल्लेबाजों ने एक यादगार साझेदारी कर भारत को मैच जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवे विकेट के लिए 376 रन की जबरदस्त साझेदारी की थी। लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रन की यादगार पारी इस मैच में खेली थी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...