Create

3 सबसे बड़े स्कोर जो भारत ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाये हैं 

अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली
अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली

क्रिकेट का असली प्रारूप माने जाने वाले टेस्ट प्रारूप पर अगले महीने होने वाले विश्व चैंपियनशिप फाइनल के कारण सभी की नजरें टिकी हुयी हैं। आईसीसी के द्वारा साल 2019 में यह चैंपियनशिप टेस्ट क्रिकेट को और अधिक रोमांचक बनाने तथा इसकी लोकप्रियता को बनाये रखने के लिए शुरू की गयी थी। दो साल तक चले इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण के अब समापन का समय आ गया है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले को 18 जून से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जाना है। दोनों ही टीमों के टेस्ट खिलाड़ियों के लिए यह ट्रॉफी बहुत अहम है और इसे जीतने के लिए सभी खिलाड़ी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देने को तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला भारतीय बल्लेबाजों और विपक्षी टीम के गेंदबाजों के बीच कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंग्लैंड में गेंद अगर स्विंग होगी तो न्यूजीलैंड इसका फायदा उठा सकता है। इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना रहा है और दोनों ही देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ 59 मैच खेले हैं। इस दौरान भारत ने 21 तथा न्यूजीलैंड ने 12 मुकाबले जीते हैं तथा 26 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया है और टीम ने इनके खिलाफ कई बड़े स्कोर बनाये हैं और ऐसे ही 3 बड़े स्कोर की चर्चा हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़े स्कोर जो भारत ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाये हैं

#3 557/5, इंदौर टेस्ट, 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

2016 में भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया था। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। भारत के शुरूआती तीन बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे और टीम 100 के स्कोर पर 3 विकेट खो चुकी थी। इसके बाद कप्तान कोहली और रहाणे ने मिलकर मोर्चा संभाला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 365 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। रहाणे 188 रन की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं कप्तान कोहली ने एक शानदार दोहरा शतक जड़ा और 211 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित ने तेजी से अर्धशतक लगाया और भारत ने 557/5 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी। यह भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा सर्वाधिक स्कोर है।

#2 566/8, नागपुर टेस्ट, 2010

राहुल द्रविड़ ने एक बेहतरीन पारी खेली थी
राहुल द्रविड़ ने एक बेहतरीन पारी खेली थी

2010 में भारत में खेली गयी टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन अच्छा रहा था और दोनों मैच ड्रॉ हुए थे। ऐसे में भारत के लिए सीरीज जीतने का मौका केवल आखिरी टेस्ट मैच में था। नागपुर में खेले गए तीसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय सही साबित नहीं हुआ और टीम के 7 बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए और पहली पारी मात्र 193 रन पर सिमट गयी।

इसके बाद भारत ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और टीम के दोनों ओपनर्स ने अर्धशतक लगाकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद राहुल द्रविड़ ने नंबर 3 पर 191 रन की बेहतरीन पारी खेली और अंत में एमएस धोनी ने 98 रन बनाये। इस तरह भारत ने अपनी पहली पारी में 566/8 का स्कोर खड़ा किया। आखिरी में भारत ने यह मैच एक पारी और 198 रन से जीतकर सीरीज भी जीत ली थी।

#1 583/7, अहमदाबाद टेस्ट, 1999

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

1999 में भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था और दूसरा भारत ने जीता था। ऐसे में न्यूजीलैंड के सामने सीरीज बचाने की चुनौती थी।अहमदाबाद टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम के लिए ओपनर रमेश ने शानदार शतक लगाया और इसके बाद सचिन तथा गांगुली की जबरदस्त बल्लेबाजी देखने को मिली। सचिन ने इस मैच में 217 रन बनाये, वहीं गांगुली ने भी 125 रन की पारी खेली। आखिरी में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ ने एक अहम साझेदारी की और भारत ने 583/7 का स्कोर खड़ा कर पारी घोषित कर दी। यह भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment