Create
Notifications

AUS v IND - भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मुकाबलों के 3 सर्वाधिक स्कोर 

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 
Prashant Kumar
visit

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) की टीम जब भी मैदान पर उतरती हैं तो दर्शकों को मैदान में रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं। दोनों ही टीम के खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं। भारतीय टीम एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। इस दौरे पर भारत को 3 वनडे, 3 T20I और 4 टेस्ट मैच खेलने हैं। पिछली बार जब भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी तब ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर बैन की वजह से उस टीम का हिस्सा नहीं थे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दर्शकों को पिछले कुछ समय में काफी दिलचस्प मुकाबले देखने को मिले हैं । दोनों ही टीमों के पास कुछ बड़े बल्लेबाज हैं जो गेंदबाजों के सामने ताबड़तोड़ रन बनाने में माहिर हैं। आस्ट्रेलिया के पास डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, फिंच हैं , वहीं भारत के पास भी विराट कोहली, शिखर धवन, केएल राहुल जैसे दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं। ऐसे में दर्शकों को आने वाली वनडे सीरीज में हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के बड़े-बड़े मैदानों में भारत के लिए बल्लेबाजी करना आसान नहीं रहेगा लेकिन इसके बावजूद हम एक अच्छी सीरीज की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : 3 खिलाड़ी जो IPL मेगा ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे के 3 सबसे बड़े स्कोर पर नजर डालेंगे:

#3 ऑस्ट्रेलिया : 359/6 ,मोहाली

ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 4 विकेट से जीता था 
ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 4 विकेट से जीता था

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा सबसे बड़ा स्कोर 2019 में मोहाली के मैदान में बना था। सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 358 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हैंड्सकॉम्ब के शतक और ख्वाजा तथा टर्नर के अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में ही 359 रन बनाकर मैच को आसानी से जीत लिया था।

#2 भारत : 362/1, जयपुर

विराट कोहली और रोहित शर्मा 
विराट कोहली और रोहित शर्मा

भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ 2 की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करी थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के शुरूआती पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए थे जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 360 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत के लिए शिखर धवन और रोहित ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मैदान के चारों तरफ शॉट लगाए। धवन 95 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद विराट और रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और दोनों ने इस मैच में शतक जड़ दिए। विराट ने महज 52 गेंदों में ही शतक बना डाला था। वहीँ रोहित ने 123 गेंदों में नाबाद 141 रन की पारी खेली। भारत ने 43.3 ओवर में ही 362 रन बनाकर मैच 9 विकेट से जीत लिया।

#1 भारत : 383/6, बेंगलुरु

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मैच में वनडे क्रिकेट के तमाम नए रिकॉर्ड बने और टूटे थे। 2013 में वनडे सीरीज के आखिरी मैच मैच में दर्शकों को रनों की बारिश देखने को मिली। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने इतिहास रचते हुए अपना पहला दोहरा शतक जमाया। रोहित ने 158 गेंदों में 209 की लाजवाब पारी खेली रही। अंत में धोनी के तेजतर्रार अर्धशतक की मदद से भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर 383 रन बनाये थे , जो कि दोनों देशों के बीच वनडे का सर्वाधिक स्कोर है।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now