Create

3 सबसे बड़े टेस्ट टारगेट जिनका बचाव करने में भारतीय टीम असफल रही 

जब भारतीय टीम बड़े टारगेट देने के बाद भी हारी मैच (Image - Google)
जब भारतीय टीम बड़े टारगेट देने के बाद भी हारी मैच (Image - Google)
reaction-emoji
Devesh Jha

भारतीय टेस्ट टीम (Indian Cricket Team) पिछले कुछ सालों में काफी मजबूत हो गई है। पुराने जमाने में भारतीय टीम सिर्फ अपने घरेलू पिचों पर ही ज्यादातर मैच जीत पाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब भारत की क्रिकेट टीम विदेशी पिचों पर भी जाकर मैच भी जीतती है और सीरीज भी। भारतीय क्रिकेट की टेस्ट टीम ने पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड समेत तमाम देशों में जाकर अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि इस दौरान भारतीय टीम को कुछ करारी हार भी मिली हैं। इसका एक और नमूना हाल ही में इंग्लैंड से मिली हार है।

भारत ने इंग्लैंड के चौथी पारी में 378 रन का टारगेट दिया और उसे इंग्लैंड ने आसानी से चेज करके मैच जीत लिया। आजकल टी-20 क्रिकेट काफी ज्यादा होने लगी है, जिसमे बल्लेबाजों को तेज रन बनाने की आदत होती है और उसी आदत को वही खिलाड़ी अब टेस्ट क्रिकेट में भी फॉलो करने लगे हैं, जिसकी वजह से पुराने जमाने के असंभव टेस्ट टारगेट भी इस जमाने में बहुत आसान लगने लगे हैं। आइए हम आपको भारत के उन 3 टेस्ट मैच के बारे में बताते हैं, जिनमें भारत तीन सबसे बड़े टारगेट देने के बाद उसे डिफेंड नहीं कर पाया है।

3 सबसे बड़े टेस्ट टारगेट जिनका बचाव करने में भारतीय टीम असफल रही

#3 भारत बनाम वेस्टइंडीज - 276 रन - दिल्ली, 1987

भारत बनाम वेस्टइंडीज - दिल्ली, 1987 (Image - Google)
भारत बनाम वेस्टइंडीज - दिल्ली, 1987 (Image - Google)

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर 1987 में हुआ भारत और वेस्टइंडीज का टेस्ट मैच है। यह टेस्ट मैच दिल्ली में खेला गया था। मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 276 रनों का टारगेट दिया था, जिसे वेस्टइंडीज ने बड़ी आसानी से चेज करके मैच जीत लिया था। इस मैच में भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 75 रनों पर ऑल आउट हो गई, लेकिन वेस्टइंडीज को भी सिर्फ 127 पर ही रोक दिया था। भारत ने दूसरी पारी में 327 रन बनाये और वेस्टइंडीज को 276 रनों का टारगेट दिया। वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 85.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 276 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया।

#2 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - 339 रन - पर्थ, 1977

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - पर्थ, 1977 (image - Google)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - पर्थ, 1977 (image - Google)

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट मैच है, जो 1977 में पर्थ के मैदान पर खेला गया था। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 339 रनों का टारगेट दिया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से चेज करके जीत लिया था। मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 402 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी 394 रन बनाये थे। इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी 9 विकेट 330 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और ऑस्ट्रेलिया को 339 रनों का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 87.2 ओवर में 8 विकेट खोकर 342 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

#1 भारत बनाम इंग्लैंड - 378 रन - बर्मिंघम, 2022

भारत बनाम इंग्लैंड - बर्मिंघम, 2022 (Image - Google)
भारत बनाम इंग्लैंड - बर्मिंघम, 2022 (Image - Google)

हमारी इस लिस्ट में पहले नंबर पर भारत और इंग्लैंड का टेस्ट मैच है, जो 2022 में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 378 रनों का टारगेट दिया लेकिन बचाव करने में असफल रही। यह अभी तक का सबसे बड़ा टारगेट है, जिसे इंडियन टीम डिफेंड नहीं कर पाई है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रन बनाए और इंग्लैंड को सिर्फ 284 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। भारत ने दूसरी पारी में 245 रन बनाए और इंग्लैंड को 378 रनों का टारगेट दिया है, जिसे इंग्लैंड ने 76.4 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर चेज कर लिया और मैच अपने नाम कर लिया।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...