Create
Notifications

3 सबसे बड़ी टेस्ट ओपनिंग साझेदारी जो भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में की 

दक्षिण अफ्रीका में पहले टेस्ट के दौरान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल
दक्षिण अफ्रीका में पहले टेस्ट के दौरान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल
Prashant Kumar

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs SA) का पहला मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की है। भारत की ओर से सलामी जोड़ी केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने मिलकर 117 रनों की शानदार पार्टनरशिप की। इस तरह से दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की।

मैच की स्थिति पर नजर डालें तो दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने मयंक अग्रवाल (60), चेतेश्वर पुजारा (0) और विराट कोहली (35) को पवेलियन भेजने में सफल रहे। पहले दिन भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए थे। क्रीज़ पर केएल राहुल (122) तथा अजिंक्य रहाणे (40) मौजूद थे।

दक्षिण अफ्रीका में ओपनिंग का काम मुश्किल होता है और भारत के दृष्टिकोण से कुछ ही जोड़ियां अच्छा करने में सफल रही हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के बारे में जानकारी देंगे।

3 सबसे बड़ी टेस्ट ओपनिंग साझेदारी जो भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में की

#1 वसीम जाफ़र और दिनेश कार्तिक - 153 रन (केप टाउन, 2007)

वसीम जाफ़र और दिनेश कार्तिक की जोड़ी टॉप पर है
वसीम जाफ़र और दिनेश कार्तिक की जोड़ी टॉप पर है

दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने केपटाउन में की थी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी की थी। पहली पारी में दिनेश कार्तिक 63 रन बनाकर आउट हुए थे लेकिन वसीम जाफर ने 116 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 414 रन बनाए थे। इन सब के बावजूद अंत में भारतीय टीम को इस मैच में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

#2 वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर - 137 (सेंचुरियन, 2010)

वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर
वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर

2010 के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 136 रनों पर सिमट गई। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 620/4 पर पारी घोषित कर दिया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने पहले विकेट के लिए 137 रनों की शानदार साझेदारी की। इन दोनों की शानदार शुरुआत के बावजूद भारत मात्र 459 रन बना पाया और मैच में एक पारी और 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

#3 केएल राहुल और मयंक अग्रवाल - 117 (सेंचुरियन, 2021)

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल

भारतीय दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा दौरे पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने मिलकर 117 रनों की शानदार ओपनिंग साझेदारी की और भारतीय टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों की यह साझेदारी दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी के रूप में दर्ज हो गई है। इन दोनों ने शुरू में समय लिया लेकिन सेट होने के बाद तेजी से रन बटोरे। हालांकि मयंक अग्रवाल 60 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन केएल राहुल ने पहले दिन अंत तक बल्लेबाजी की और शानदार शतक बनाकर नाबाद लौटे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...