Create
Notifications

3 सबसे बड़े स्कोर जो न्यूजीलैंड ने WTC में बनाये

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
Prashant Kumar
visit

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में शानदार खेल दिखाते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team)ने कई बड़ी टीमों को पछाड़ते हुए फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल में इस टीम का मुकाबला भारत जैसी मजबूत टीम से है, जिसे हराना न्यूजीलैंड के लिए बिलकुल भी आसान नहीं होगा। हालांकि न्यूजीलैंड के पास तैयारियों का अच्छा समय है क्योंकि वो इंग्लैंड पहले ही पहुंच चुके हैं और फाइनल से पहले उन्हें दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं। इससे उनको 18 जून को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक अर्धशतक बनाये हैं

भारतीय टीम के सामने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर है लेकिन उनकी गेंदबाजी इस कमी को पूरी कर सकती है। हालांकि न्यूजीलैंड के पास भी ऐसे होनहार बल्लेबाज हैं, जो मुश्किल परिस्थियों में अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं। इस टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक न्यूजीलैंड की टीम ने कई बड़े स्कोर बनाये हैं और इसमें उनके बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की अहम भूमिका रही है। फाइनल मुकाबले में भी टीम की नजर बड़े स्कोर पर होगी, जिससे भारतीय टीम को दवाब में लाया जा सके। इस आर्टिकल में हम न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 3 सबसे बड़े स्कोर का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़े स्कोर जो न्यूजीलैंड ने WTC में बनाये

#3 460 बनाम वेस्टइंडीज, वेलिंगटन, 2020

हेनरी निकोल्स
हेनरी निकोल्स

पिछले साल न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी। उसी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। हालांकि टीम की बल्लेबाजी इस दौरान लड़खड़ाती हुयी नजर आयी और टॉप में बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नाकामयाब रहे थे। इसके बाद नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आये हेनरी निकोल्स ने उम्दा बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। निकोल्स ने 280 गेंदों में 174 रन बनाये और बाद में वैगनर ने भी नाबाद 66 रन बनाकर अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया। इस तरह न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 460 रन बनाये।

#2 519/7 बनाम वेस्टइंडीज, हैमिल्टन, 2020

केन विलियमसन
केन विलियमसन

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैमिल्टन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में हमें केन विलियमसन की क्लास देखने को मिली। इस बल्लेबाज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी का मन मोह लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को विल यंग के रूप में झटका लगा और वह 5 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इसके बाद विलियमसन ने पहले लैथम और फिर कई अन्य बल्लेबाजों के साथ मिलकर अपनी टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में अहम मदद की। विलियमसन ने 251, लैथम ने 86 तथा जेमिसन ने भी 51 रनों का योगदान दिया। इस तरह न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 519/7 के स्कोर पर घोषित कर दी।

#1 659/6 बनाम पाकिस्तान, क्राइस्टचर्च, 2021

केन विलियमसन
केन विलियमसन

इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही थी। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 297 रन बनाये। इसके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अपनी जबरदस्त पारियों से विपक्षी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और इस टेस्ट चैंपियनशिप में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया। विलियमसन ने एक बार फिर इस टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाया और 238 रन बनाये। इसके अलावा निकोल्स और मिचेल ने भी शतकीय पारियां खेली, जिनकी मदद से न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 659/6 के स्कोर पर घोषित कर दी।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now