3 घरेलू मैदान जहाँ भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है 

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

जब भी कोई टीम भारत का दौरा करने आती है तो उसके दिमाग में सबसे पहले सीरीज जीत के बजाय भारत के खिलाफ एक-दो मैच जीतने की कोशिश होती है। भारत को भारत में हराकर टेस्ट मैच जीतना बहुत बड़ी कामयाबी की बात है। भारतीय टीम अपने घर में दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक हैं। भारत के स्पिन गेंदबाज और बल्लेबाज सभी घरेलू परिस्थितियों का अच्छे से फायदा उठाते हैं और दूसरी टीमों को आसानी से हावी नहीं होने देते हैं। पिछले काफी समय से एक-दो टीम को छोड़ दिया जाए तो कोई भी भारत आने वाली कोई भी टीम ज्यादा टेस्ट मैच नहीं जीत पायीं हैं।

यह भी पढ़े: 3 बड़े खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल ऑक्शन में इस साल अपना नाम नहीं भेजा

भारत में कई मैदान जहाँ समय-समय पर भारतीय टीम विरोधियों के खिलाफ टेस्ट मैच खेलती हैं। कुछ भारतीय मैदान टीम के लिए काफी शानदार हैं , जहाँ टीम को हरा पाना लगभग असंभव है। हालाँकि कुछ मैदान ऐसे भी हैं , जहाँ टीम को काफी मैच हारने भी पड़े हैं। आज इंग्लैंड ने भारत को चेपॉक के मैदान में हराया और भारत के इस मैदान में काफी समय से ना हारने के सिलसिले को ख़त्म किया। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय मैदानों की बात करने जा रहे हैं, जहाँ भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट हारे हैं।

3 घरेलू मैदान जहाँ भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है

#3 वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई

इंग्लैंड की टीम ने भारत को आखिरी बार इस मैदान में हराया था
इंग्लैंड की टीम ने भारत को आखिरी बार इस मैदान में हराया था

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम भारत के प्रसिद्ध मैदानों में से है। अक्सर भारतीय टीम जब भी कोई विदेशी टीम टेस्ट सीरीज के लिए आती है तो उसके खिलाफ एक टेस्ट मैच जरूर यहां खेलती है। मुंबई का मैदान भारत के लिए टेस्ट के लिहाज से अच्छा ही रहा है लेकिन टीम का रिकॉर्ड यहां बहुत शानदार नहीं है। भारत ने यहां खेले 25 टेस्ट मैचों में 7 टेस्ट मैच हारे हैं।

#2 चेपॉक, चेन्नई

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आज चेपॉक टेस्ट जीता
इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आज चेपॉक टेस्ट जीता

चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम भारत के पुराने क्रिकेट मैदानों में से एक है। चेन्नई के दर्शक भी क्रिकेट को सराहते हैं और चाहे अपनी टीम हो या फिर विरोधी, वो अच्छी क्रिकेट की सराहना करते हैं। भारत ने यहां पहला टेस्ट मैच 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था। भारत ने अभी तक इस मैदान पर कुल 33 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से टीम ने 14 मैचों में जीत दर्ज की, वहीं 7 मैच हारे हैं तथा 11 मैच ड्रॉ रहे। भारत ने इस मैदान पर आज की हार से पहले 1999 में टेस्ट मैच हारा था, तब से भारतीय टीम इस मैदान पर अजेय थी।

#1 ईडन गार्डन्स, कोलकाता

#1 ईडन गार्डन्स
#1 ईडन गार्डन्स

कोलकाता का ईडन गार्डन्स मैदान भारत के सबसे पुराने क्रिकेट के मैदानों में से एक है। भारतीय टीम अक्सर यहां अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलती हैं। बात की जाये टेस्ट मैचों की तो भारत ने इस मैदान पर कुल 42 टेस्ट मैच खेले हैं और इस मैदान पर भारत को 9 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा हार भारत को इसी मैदान पर मिली है। हालाँकि टीम ने इस मैदान पर अपनी हार इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में देखी थी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़