COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट की दुनिया के 3 बड़े सम्मान जो सचिन तेंदुलकर को आज तक नहीं मिले

टॉप 5 / टॉप 10
6.22K   //    Timeless

Among several personal milestones, Tendulkar has surprisingly never achieved 3 cricketing honours.

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, कामयाबी और सम्मान का पर्याय बन गए हैं। उन्होंने अपने खेल के दिनों में कई मुकाम हासिल किए, जिनमें से कुछ अभी भी कोई पार नहीं कर सका हैं। भारत रत्न, पद्मश्री, पद्म विभूषण, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, विस्डेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर और बहुत कुछ तेंदुलकर ने अपने प्रदर्शन के कारण हासिल किया है।

तेंदुलकर ने टेस्ट में 15921 रन बनाए हैं और वनडे में 18,426 रन बनाए हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 100 शतक हैं। इन सभी रिकॉर्ड्स के बावजूद तीन ऐसे क्रिकेट सम्मान हैं जो अब तक सचिन को नही मिल पाए है। आइए इन पर डालते हैं एक नजर।

#3 कभी नहीं बजाई लॉर्ड्स की घंटी

England v Australia: 2nd Investec Ashes Test - Day One - Ricky Ponting rings the bell

एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर या जाने-माने क्रिकेट प्रशासक के जरिए लॉर्ड्स में पांच मिनट की घंटी बजाने की एक परंपरा 2007 में पेश की गई। घंटी, जो कि लॉर्ड्स पवेलियन के बॉलर्स बार के बाहर स्थित है, खेल की शुरूआत को सूचित करने के लिए बजाई जाती है और टेस्ट मैच की सुबह इसे बजाने के लिए आमंत्रित होना बहुत गर्व का विषय माना जाता है। संजय मांजरेकर, राहुल द्रविड़, कपिल देव, सौरव गांगुली, दिलीप वेंगसरकर और सुनील गावस्कर वे भारतीय हैं जिन्हें यह सम्मान अब तक दिया गया है।

क्यों सचिन ने कभी घंटी नहीं बजाई ?

तेंदुलकर को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट से पहले घंटी बजाने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन खेल को बारिश के कारण दिन के शुरुआत मे ही रोक दिया गया था। तेंदुलकर ने बाद में अपने ट्विटर पर लिखा, 'आज दूसरे टेस्ट मैच शुरू करने के लिए लॉर्ड्स में घंटी बजाने के लिए तैयार था, लेकिन दुर्भाग्य से मौसम को कुछ और मंजूर था। उम्मीद है कि अगले 4 दिनों में हमें कुछ अच्छा क्रिकेट देखने को मिल जाएगा।'

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

1 / 3 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...