AUS vs IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी की 

मयंक अग्रवाल 
मयंक अग्रवाल 

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के शानदार प्रदर्शन को उसके बल्लेबाजी औसत के हिसाब से आँका जाता है। जिस बल्लेबाज का जितना अधिक बल्लेबाजी औसत होगा उसका टेस्ट में उतना ही बेहतर प्रदर्शन होगा। अच्छे औसत का मतलब यह है कि बल्लेबाज ने लगातार अच्छी बल्लेबाजी करते हुए निरन्तर रूप से रन बनाये हैं। टेस्ट में स्ट्राइक रेट का महत्त्व बहुत कम होता है और औसत का बहुत ज्यादा। बल्लेबाजों के पास बड़ी पारियों के लिए पर्याप्त समय और मौका होता है जिसका इस्तेमाल करके बल्लेबाज अपने औसत को अच्छा कर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को चार टेस्ट मैच खेलने है और सीरीज का पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर को एडिलेड के मैदान में खेला जाएगा। आखिरी बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था , उस सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। आगामी टेस्ट सीरीज में भी भारतीय बल्लेबाजों के ऊपर उसी प्रदर्शन को दोहराने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से गेंदबाजों को भी काफी हौसला मिलता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की है।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की

#3 संदीप पाटिल (62.2)

संदीप पाटिल
संदीप पाटिल

पूर्व भारतीय बल्लेबाज संदीप पाटिल एक आक्रामक शैली के बल्लेबाज थे। पाटिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में 3 ही टेस्ट मैच खेले लेकिन उन्होंने इस टीम के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का परिचय दिया । पाटिल के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 पारियों में 62.2 की शानदार औसत से 311 रन दर्ज हैं। पाटिल का सर्वाधिक स्कोर 174 रन है जो कि इन्होंने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

#2 मयंक अग्रवाल (65)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मयंक अग्रवाल को साल 2018 में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान टेस्ट प्रारूप में डेब्यू का मौका मिला। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली ही टेस्ट पारी में अग्रवाल ने 76 रन बनाये और दूसरी पारी में भी 42 रन का योगदान दिया। मयंक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो ही टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है और इन्होंने 2 टेस्ट मैचों में 65 की औसत से 195 रन बनाये हैं। आगामी टेस्ट सीरीज में मयंक भारत के प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाज होंगे और इनके ऊपर भारत को अच्छी शुरुआत देने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

#1 रवि शास्त्री (77.75)

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री

वर्तमान समय में भारतीय टीम के कोच के रूप में ऑस्ट्रेलिया में मौजूद पूर्व भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री ने अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में 77.75 की औसत से 622 रन बनाये। इस दौरान शास्त्री का सर्वाधिक स्कोर 206 रन रहा। शास्त्री भारत की तरफ से टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक औसत वाले बल्लेबाज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment