Create
Notifications

 3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारत की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

विराट कोहली और केएल राहुल 
विराट कोहली और केएल राहुल 
Prashant Kumar

टी20 प्रारूप में जिस टीम के बल्लेबाज जितने अधिक बड़े शॉट खेलते हैं उस टीम को उतना ही फायदा मिलता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज पहली ही गेंद से गेंद को बॉउंड्री के बाहर मारने की काबिलियत रखता है और यह प्रारूप उन्हें ऐसा करने की इजाजत भी देता है। इस प्रारूप में महज 120 गेंदे होती हैं और इसी में बल्लेबाजों को अधिक से अधिक रन बनाने होते हैं। इस प्रारूप में बड़े शॉट के लिए टीमों में पावर हिटर्स बल्लेबाजों को भी शामिल किया जाता है ताकि वो बड़े शॉट खेलकर अधिक रन बनाये और टीम को एक बड़े स्कोर तक ले जायें।

2020 में भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से भी दर्शकों को काफी गेंदों को बॉउंड्री के बाहर देखने का मौका मिला है। इस साल भारत ने अपने 11 टी20 में से 9 मुकाबले जीते हैं और इसमें बल्लेबाजों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। भारत के बल्लेबाज टी20 में बड़े शॉट खेलने में नहीं हिचकिचाते और खुलकर बल्लेबाजी करते हैं। इस आर्टिकल में हम उन तीन भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करेंगे जिन्होंने इस साल टी20 में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए

#3 विराट कोहली (10)

विराट कोहली 
विराट कोहली

अपनी बल्लेबाजी के दौरान चौके लगाने के लिए मशहूर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस साल टी20 मुकाबलों में अपने बल्ले से काफी छक्के भी लगाए हैं और यही कारण है कि वो इस साल टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीयों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने इस साल खेले 10 मुकाबलों की 9 पारियों में 295 रन बनाये हैं और इस दौरान उन्होंने 10 छक्के भी लगाए हैं।

#2 श्रेयस अय्यर (11)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम में मध्यक्रम के बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले युवा श्रेयस अय्यर ने इस साल टी20 में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों की सूची में भी शामिल हैं। अय्यर ने टीम के लिए टी20 में इस साल मात्र एक ही बड़ी पारी खेली लेकिन उन्होंने कई छोटी-छोटी पारियां जरूर खेली हैं। श्रेयस ने इस साल 10 मुकाबलों में 203 रन बनाये हैं और इस दौरान उन्होंने 11 छक्के जड़े हैं।

#1 केएल राहुल (13)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने इस साल सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। राहुल 2020 में भारत के लिए वनडे और टी20 दोनों में ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। राहुल ने इस साल लगातार मौकों का फायदा उठाया और अपनी टीम में जगह पक्की की। भारत के लिए इस साल राहुल ने 11 टी20 मुकाबलों की 10 पारियों में 404 रन बनाये हैं और इस दौरान उन्होंने 13 छक्के लगाए हैं। राहुल ने इस साल 4 अर्धशतक भी टी20 में लगाए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...