Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में अभी तक सर्वाधिक छक्के लगाए हैं 

रोहित शर्मा और ऋषभ पंत
रोहित शर्मा और ऋषभ पंत
Prashant Kumar

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा। इस मुकाबले को 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। भारत ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हराकर जगह बनाई। वहीं न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम थी। इन्हें ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के कैंसिल होने के बाद फाइनल में जगह मिल गई। दोनों में टीमों के पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं और इन खिलाड़ियों पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजर रहेगी।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

टेस्ट प्रारूप में बल्लेबाजों के द्वारा अन्य प्रारूपों की तुलना में छक्के कम देखने को मिलते हैं क्योंकि इस प्रारूप में बल्लेबाज बहुत संभलकर बल्लेबाजी करता और खराब शॉट खेलकर अपना विकेट नहीं खोना चाहता है। हालांकि इस प्रारूप में बल्लेबाज बाउंड्री लगाने से नहीं घबराते हैं और वह चौके खूब लगाते हैं लेकिन छक्के लगाने के लिए बहुत कम ही बल्लेबाज हैं, जो जोखिम उठाकर बड़ा शॉट खेलते हैं।

बात की जाए भारतीय टीम के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की तो कई बल्लेबाज रहे जिन्होंने बड़े शॉट लगाने में हिचकिचाहट नहीं दिखाई। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने इस टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में अभी तक सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#3 ऋषभ पंत (16 छक्के)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनके आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। यह बल्लेबाज अपनी लय में हो तो फिर तेज गेंदबाज हो या फिर स्पिन गेंदबाज, सभी के खिलाफ बड़े शॉट खेलने की काबिलियत रखता है। इस टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान ऋषभ पंत की बल्लेबाजी में काफी निरंतरता भी देखने को मिली है और उन्होंने बड़े शॉट भी लगाए। उन्होंने भारत के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली। पंत ने इस चैंपियनशिप के 11 टेस्ट मैचों में 662 रन बनाए और इस दौरान उनके बल्ले से 16 छक्के देखने को मिले।

#2 मयंक अग्रवाल (18 छक्के)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पिछले काफी समय से लगातार भारतीय टीम का हिस्सा बना हुए हैं। हालांकि पिछले 2 सीरीज से उनकी जगह नियमित ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल निभा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में खराब प्रदर्शन के बाद मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप कर दिया गया था। हालांकि इस बल्लेबाज के अभी तक के टेस्ट चैंपियनशिप में प्रदर्शन पर नजर डालें तो इनके आंकड़े काफी बेहतरीन हैं। इस बल्लेबाज ने 12 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 857 रन बनाए और इस दौरान 18 छक्के भी लगाए हैं।

#1 रोहित शर्मा (27 छक्के)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टेस्ट प्रारूप में ओपनर बनने के बाद रोहित शर्मा ने अपनी उसी लय को कायम रखा, जो वह सीमित ओवरों की क्रिकेट में दिखाते हैं। रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट प्रारूप में ओपनिंग करना शुरू किया तब से उनके बल्लेबाजी में एक अलग ही तरह का सुधार देखने को मिला है और उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं। इस चैंपियनशिप में भी रोहित ने कई जबरदस्त पारियां खेली और भारत को कई मैचों में मुश्किल परिस्थितियों से निकाला। रोहित शर्मा ने इस चैंपियनशिप की 17 पारियों में 27 छक्के लगाए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...